International Exhibition of Handicraft Products

International Exhibition of Handicraft Products: वाराणसी में हस्तशिल्प उत्पादों की अन्तर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी शुरू

International Exhibition of Handicraft Products: तीन दिवसीय इंडेक्स 2023 हस्तशिल्प और हथकरघा की विशेष उत्पाद श्रृंखला के साथ वाराणसी क्षेत्र के GI उत्पादों का हुआ उद्घाटन

  • वर्षों से विकसित हिन्दटेक्स अब एक बड़ा मंच बन गया है…रविन्द्र जायसवाल
  • फैब्रिक हैंडीक्राफ्ट एवं हैंडलूम से जुड़े व्यापारियों एवं उनके व्यवसाय को नवीन ऊंचाई एवं बाजार प्राप्त होगा…डॉ दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 22 दिसंबर
: International Exhibition of Handicraft Products: विकास आयुक्त हस्तशिल्प, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित एवं पूर्वांचल निर्यातक संघ उपया द्वारा आयोजित इंडेक्स 2023 हस्तशिल्प और हथकरघा की विशेष उत्पाद श्रृंखला के साथ वाराणसी क्षेत्र की भौगोलिक संकेत उत्पादों की प्रदर्शनी एवं संगोष्ठी का उद्घाटन दीनदयाल हस्तकला संकुल, बड़ालालपुर में हुआ। उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल एवं आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’ ने मुख्य अतिथि के रूप में दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि रविंद्र जायसवाल ने बताया कि यह अत्यन्त हर्ष का विषय है, कि ईस्टर्न यू०पी०एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ने बनारस हथकरघा कपड़े व हस्तकला के निर्यातकों, निर्माताओं, कारीगरों और बुनकरों में सबसे पुराने व बड़ी संस्थाओं में से एक हैं। वर्षों से विकसित हिन्दटेक्स अब एक बड़ा मंच बन गया है। जहां दुनिया भर से व भारत के खरीदार वाराणसी के निर्माताओं, बुनकरों, कारीगरों से व्यवसाय के लिए सम्पर्क करते हैं। हिंदटेक्स कलात्मकता के महान काम को देखने और महसूस करने का अवसर देता हैं।
विशिष्ट अतिथि डॉ दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’ ने कहा कि इस हैंडीक्राफ्ट एवं हैंडलूम से संबंधित क्रेता- विक्रेता सम्मेलन अधिवेशन के आयोजन से वाराणसी के फैब्रिक हैंडीक्राफ्ट एवं हैंडलूम से जुड़े व्यापारियों एवं उनके व्यवसाय को नवीन ऊंचाई एवं बाजार प्राप्त होगा। जिसका लाभ वाराणसी के व्यापारियों एवं उनके व्यापार को सीधा प्राप्त होगा। मुख्य अतिथियों ने ईस्टर्न यू०पी० एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन और कार्पेट के रिवर्स बायर्स-सेलर्स मीट के आठवें संस्करण हिंदटेक्स 2023 के सफल आयोजन के लिए हार्दिक शुभकामनाएं दी।

Map Camp Organized in VDA: वाराणसी विकास प्राधिकरण में मानचित्र कैंप का हुआ आयोजन

यूपिया के अध्यक्ष नवीन कपूर ने बताया कि यह hindtex का आठवां संस्करण है और इससे पहले लगातार सात संस्करण हो चुके हैं और आठवां संस्करण अभी शुरू हुआ हो रहा है। यह आयोजन 23 दिसंबर तक चलेगा, जिसमें अपने देश से बड़े-बड़े ब्रांड रेमंड आदित्य बिड़ला, ड्राइवर, स्वतंत्रता मंत्रा, चेंज स्टोर आदि सभी नामी ब्रांड और इसमें भाग ले रहे हैं। इसमें संबंधित कंपनी के सभी वाइस प्रेसिडेंट, मैनेजिंग डायरेक्टर आए हुए हैं। इसके साथ ही साथ यहां अपने बनारस के आसपास के जिलों के निर्यातकों ने अपने सामानों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाये हुऐ हैं। इस आयोजन में देश-विदेश के तमाम प्रकार के खरीदार आए हुए हैं जो अवलोकन करेंगे और हस्तशल्पियो और हथकरघा बुनकरों आदि को आर्डर देंगे, जिससे यहां का व्यवसाय बढ़ेगा। उद्घाटन समारोह का संचालन सैयद हसन अंसारी, अमिताभ सिंह और अध्यक्षता यूपिया के अध्यक्ष नवीन कपूर ने किया। अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन यूपिया के सचिव रघु मेहरा ने किया।
समारोह में यूपिया के पदाधिकारी राजेश कुशवाहा उपाध्यक्ष, अनुपम अग्रवाल उपाध्यक्ष, हाजी रईस अहमद, राजीव अग्रवाल पूर्व अध्यक्ष, हर्षद ताना पूर्व अध्यक्ष, अजीत शंकर, उमेश सिंह ज्वाइंट कमिश्नर इंडस्ट्रिस, वीरेन्द्र कुमार रिजनल डॉयरेक्टर हस्शिल्प, सैय्यद हसन अंसारी, आयुष मंत्री के पीआरओ गौरव राठी इत्यादि लोग उपस्थित थे।

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें