Kanu desai finance minister

Gujarat budget 2022 update: गुजरात बजट में पशुपालकों और मछुआरों के लिए क्या, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Gujarat budget 2022 update: बजट में पशुपालकों को अल्प अवधि ऋण पर ब्याज राहत के लिए 300 करोड़ का प्रावधान

गांधीनगर, 03 मार्चः Gujarat budget 2022 update: गुजरात के बजट सत्र की शुरूआत आज (2 मार्च) से हो गई है। गुजरात के वित्तमंत्री कनूभाई देसाई ने 2 लाख 43 हजार 965 करोड़ का बजट पेश किया है। बजट में हर किसी के लिए कुछ न कुछ घोषणाएं की हैं। इसी कड़ी में वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री ने पशुपालकों को अल्प अवधि ऋण पर ब्याज राहत के लिए रु. 300 करोड़ का प्रावधान किया है। साथ ही साथ किसानों की तरह पशुपालकों और मछुआरों को भी क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा।

बजट में गोशाला, पांजरापोल और ट्रस्ट संचालित संस्थाओं को गोवंश रखरखाव तथा ढांचागत सुविधाओं के विकास के लिए मुख्यमंत्री गोमाता पोषण योजना के अंतर्गत रु.500 करोड़, ग्राम्य स्तर पर घुमते और निराधार पशुओं के रखरखाव तथा व्यवस्था के लिए रु. 50 करोड़, ग्राम्य स्तर पर स्वरोजगार हेतु डेयरी फार्म तथा पशु इकाई स्थापित करने सहायता के लिए रु. 80 करोड़ आवंटित किए है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Gujarat Liquor seized: गांधी के गुजरात में अरबों की शराब बरामद, सरकार ने किया कबूल

इसके अलावा बजट में पशु अस्पताल सेवा के लिए रु. 58 करोड़, खाणदाण योजना के लिए पशुपालकों के लिए रु. 44 करोड़, मुख्यमंत्री निःशुल्क उपचार योजना के लिए रु. 24 करोड़ और ग्राम्य दूध उत्पादन सहकारी मंडली को दूध घर/गोदाम निर्माण के लिए रु. करोड़ तथा करुणा एनिमल एंबुलेंस 1962 के लिए रु. 8 करोड़ इसके अलावा कामधेनू यूनिवर्सिटी के संचालन तथा कृषि संशोधन के कार्यक्रमों को गति देने के लिए रु. 137 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

Hindi banner 02