Dr vishnu mohan

Excellence Award: डॉ. विष्णु मोहन दास को मिला शिक्षण के लिए एक्सीलेंस अवार्ड

Excellence Award: समाज के लिए विशेषकर भीमराव अंबेडकर महाविद्यालय के लिए डॉ. दास एक उपकारक बुद्धिजीवी है.

नई दिल्‍ली, 05 जुलाई: Excellence Award: दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत डॉ. भीमराव अंबेडकर कॉलेज में सह-प्राध्यापक के रूप में कार्यरत डॉ. विष्णु मोहन दास को शिक्षण के लिए एक्सीलेंट अवार्ड दिया जाएगा. दिल्ली विश्वविद्यालय अपने 99वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर विभिन्न श्रेणियों में शिक्षकों, गैर शैक्षणिक पदाधिकारियों एवं प्राचार्यों को विभिन्न श्रेणियों के तहत सम्मानित करेगा. 45 वर्ष से कम आयु वर्ग की श्रेणी में उत्कृष्ट शिक्षण के लिए डॉ. दास अपने महाविद्यालय की प्रथम शिक्षक है.

Excellence Award: डॉ. भीमराव अंबेडकर महाविद्यालय के लिए यह अति हर्ष एवं गर्व का विषय है. उत्कृष्ट शिक्षण के साथ-साथ डॉ. दास की प्रसिद्धि देश-विदेश में उनके अच्युतम लेखन से है. दिल्ली विश्वविद्यालय से एमफिल एवं पीएचडी के बाद उन्होंने आईसीएसएसआर से पोस्ट डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की. साथ ही वह दिल्ली सरकार से सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार (2019-20) के प्राप्तकर्ता भी हैं. वह भारत में सामाजिक कार्य शिक्षा के भारतीयकरण को बढ़ावा देने वाले भारतीय समाज कार्य परिषद (सामाजिक कार्यकर्ताओं का एक राष्ट्रीय संघ) के महासचिव भी हैं. विगत कुछ वर्षों में उन्होंने इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं.

क्या आपने यह पढ़ा….DSEU Admission: ऑनलाइन होगी एडमिशन प्रक्रिया, वीसी ने कहा, इंडस्ट्री की मांग के अनुसार डिज़ाइन किए गए हैं सभी कोर्स

इस कड़ी में विख्यात समाज सुधारक एवं सामाजिक कार्यकर्ता श्री नानाजी देशमुख के जन्मदिन को भारतीय समाज कार्य दिवस के रूप में आयोजित करने की प्रस्तावना शामिल है. साथ ही भारतीय समाज कार्य परिषद विभिन्न आयोजनों एवं संगोष्ठीयों के माध्यम सामाजिक शिक्षा को भारत के अनुकूल करने के लिए प्रयासरत है. वह कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में एक संपादकीय बोर्ड के सदस्य एवं सलाहकार सदस्य भी हैं, जिसमें प्रैक्टिस: सोशल वर्क इन एक्शन रूटलेज, टेलर और फ्रांसिस, लंदन (ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ सोशल वर्कर्स द्वारा प्रकाशित), साउथ एशियन जर्नल ऑफ पार्टिसिपेटरी डेवलपमेंट के एसोसिएट एडिटर एवं भोपाल जर्नल ऑफ सोशल वर्क के संपादकीय बोर्ड के सदस्य भी शामिल हैं. उन्होंने 16 पुस्तकों का लेखन/सह-लेखन/संपादन भी किया है।

उनकी नवीनतम सह-संपादित पुस्तकें ‘सामाजिक कार्य में फील्ड वर्क ट्रेनिंग’ रूटलेज, टेलर और फ्रांसिस (2019) द्वारा प्रकाशित की गई हैं; और ’इंडियन सोशल वर्क’ रूटलेज, टेलर और फ्रांसिस (2020) से. उन्होंने सेज, रूटलेज एमेरल्ड, स्प्रिंगर सहित विभिन्न प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में साठ से अधिक पत्र प्रकाशित किए हैं. साथ ही इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के एमएसडब्ल्यू कोर्स के लिए पाठ्य सामग्री का भी लेखन किए हैं. वह नियमित तौर पर भारत के समाचार पत्रों में लिखते आ रहे हैं.

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

उन्होंने कनाडा, जापान और श्रीलंका सहित विभिन्न राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में शोध प्रस्तुत प्रस्तुत किए और सत्रों की अध्यक्षता की, और विभिन्न शैक्षणिक मंचों में आमंत्रित व्याख्यान भी दिए. वह विभिन्न विश्वविद्यालयों जैसे कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, उड़ीसा स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय एवं इंदौर स्कूल ऑफ सोशल वर्क के पाठ्यक्रम संशोधन के विशेषज्ञ समिति/सदस्य में भी शामिल रहे हैं. समाज के लिए विशेषकर भीमराव अंबेडकर महाविद्यालय के लिए डॉ. दास एक उपकारक बुद्धिजीवी है.

यह उम्मीद की जाती है कि उनके ज्ञान एवं अनुभवों से महाविद्यालय के छात्र एवं छात्राएं लाभान्वित होंगे. डॉ. दास के महान उपलब्धि के लिए संपादक मंडल के तरफ से भी अनेकों शुभकामनाएं.