उत्तर प्रदेश स्थानीय निकायों के चुनावः निर्वाचन आयोग ने जारी की मतदाताओं की सूची

Voter


लखनऊ 24 जनवरी। उत्तरप्रदेश में स्थानीय निकायों के चुनाव में जहाँ राजनीतिक पार्टियाँ तैयारी में जुट गई है। वहीं निर्वाचन आयोग भी चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। निर्वाचन आयोग ने आज उत्तरप्रदेश के मतदाताओं की सूची जारी कर दी है। निर्वाचन आयोग के अनुसार राज्य में 12,27,99,686 वोटर हैं। प्रदेश में पिछले पाँच सालों में मतदाताओं की संख्या में 84 लाख की वृद्धि हुई है।
निर्वाचन आयोग के अनुसार 25 जनवरी को मतदाता दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इस दिन ई-वोटर आईडी की शुरूआत भी की जायेगी। मतदाता पहले चरण में 25 से 31 जनवरी तक ई-पिक डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं पहली फरवरी से सभी मतदाताओं को ई-पिक डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध करवायी जायेगी।

Whatsapp Join Banner Eng

गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश में राजनीतिक पार्टियाँ भी चुनाव की तैयारी में जुट गई हैं। जहाँ शासक भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी, माक्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, अपना दल, बसपा और एआईएमआईएम सहित पार्टियाँ चुनाव की तैयारी में जुट गई हैं।
बता दें कि राज्य में कुल 59,163 ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों का कार्यकाल दिसंबर 2020 में ही पूरा हो गया है। वहीं 17 मार्च को क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष का कार्यकाल पूरा हो गया था। राज्य में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य 823 ब्लॉक और 75 जिले के पंचायत सदस्यों के 3,200 पदों पर चुनाव करवाये जायेंगे।

यह भी पढ़े…..किसानों को मिली गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली निकालाने की अनुमति, बॉर्डर पर हजारों ट्रैक्टर पहुँचे