Pramod kumar jain IIT BHU

Dixant samaroh: आईआईटी बीएचयू का दीक्षांत समारोह 10 अक्टूबर को होगा आयोजित

  • जेएनयू के चांसलर एवं नीति आयोग के सदस्य डॉ विजय कुमार सारस्वत होंगे मुख्य अतिथि

Dixant samaroh: आईआईटी (बीएचयू) दीक्षांत समारोह में 1497 मेधावी छात्रों को दी जाएगी उपाधि

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 08 अक्टूबर: Dixant samaroh: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (का.हि.वि.), वाराणसी का ग्यारहवां दीक्षांत समारोह का आयोजन सोमवार 10 अक्टूबर को स्वतंत्रता भवन में किया जा रहा है। उक्त समारोह में मुख्य अतिथि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के चांसलर एवं नीति आयोग के सदस्य डॉ विजय कुमार सारस्वत होंगे।

समारोह की अध्यक्षता बोर्ड ऑफ गवर्नर के चैयरमैन पद्मश्री डॉ कोटा हरिनारायन करेंगे। निदेशक कार्यालय स्थित समिति कक्ष में शनिवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारी देते हुए संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि इस दीक्षांत समारोह में कुल 54 विद्यार्थियों को 105 मेडल और पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे।

समारोह में संस्थान के विभिन्न पाठ्यक्रमों के 1497 मेधावी छात्रों को उपाधि प्रदान की जाएगी। इसमें 791 बीटेक, 271 आईडीडी, 299 एमटेक/एमफार्मा और 42 एमएससी छात्रों को विभिन्न उपाधियों से सम्मानित किया जाएगा। दीक्षांत समारोह में 94 से अधिक शोधार्थियों को डिग्री दी जाएगीे।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष दो छात्राओं को सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने पर प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक और डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक दिया जाएगा। संस्थान में बीटेक स्तर पर शैक्षणिक क्षेत्र में संपूर्ण उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए श्लोका नेगी, बीटेक, फार्मास्युटिकल्स इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी को प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा और सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन और संगठनात्मक व नेतृत्व क्षमता प्रदर्शित करने के लिए इशिता अस्थाना, बीटेक, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग को डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक से विभूषित किया जाएगा।

निदेशक प्रोफेसर जैन ने आगे बताया कि पूर्व छात्र किसी भी संस्थान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। प्रतिष्ठित पूर्व छात्र/पूर्व छात्रा पुरस्कार आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी द्वारा अपने पूर्व छात्रों को उनकी उपलब्धियों के सम्मान में दिया जाने वाला सर्वाेच्च पुरस्कार है। इस वर्ष दीक्षांत कार्यक्रम में कुल सात पूर्व छात्रों को प्रतिष्ठित पूर्व छात्र/पूर्व छात्र पुरस्कार 2022-23 से सम्मानित किया जाएगा।

इनमें प्रोफेसर बीर भानु (इलेक्ट्रॉनिक्स-72) को अकादमिक क्षेत्र में, राज यावतकर (इलेक्ट्रॉनिक्स-80) को अनुसंधान एवं नवाचार के क्षेत्र में, डॉ अजित सिंह (इलेक्ट्रिकल-85) और दीपक आहुजा (सेरामिक-85) को उद्योग/उद्यमिता क्षेत्र में और रमेश श्रीनिवासन (मेटलर्जीकल-82) को प्रोफेशन के क्षेत्र में सम्मानित किया जाएगा, साथ ही, डॉ दीप मनोज जरीवाला (मेटलर्जीकल-10) को यंग अलुमिनस एचीवर अवार्ड और आर एन त्रिपाठी (मैकेनिकल-71) को संस्थान में विशिष्ट सेवा देने के लिए सम्मानित किया जाएगा।

पत्रकार वार्ता के दौरान संस्थान की उपलब्धियां बताते हुए निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि पिछले दीक्षांत समारोह के बाद संस्थान की अनुसंधान एवं विकास गतिविधियां और तेज हो गई हैं। 2021-22 के दौरान प्रायोजित परियोजनाओं और योजनाओं के माध्यम से संस्थान द्वारा सृजित निधि की कुल राशि 31.55 करोड़ थी। चालू वित्तीय वर्ष के दौरान सितंबर 2022 तक, लगभग 12.50 करोड़ से अधिक मूल्य की 36 नई परियोजनाएं प्राप्त हुई हैं और शुरू की गई हैं। इसके अतिरिक्त, लगभग 20 नई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है और फंड जारी होने की प्रतीक्षा है।

संस्थान कई राष्ट्रीय अनुसंधान क्षेत्रों जैसे अंतरिक्ष के लिए इसरो क्षेत्रीय अकादमिक केंद्र, भारतीय फार्माकोपिया आयोग के सहयोगी अनुसंधान केंद्र, रेफ्रेक्ट्रीज में उत्कृष्टता केंद्र, इंटरडिसिप्लिनरी डाटा एनालिटिक्स एंड प्रेडिक्टिव टेक्नोलाजी (आईडीएपीटी) पर डीएसटी फाउनडर्ड प्रौद्योगिकी नवाचार हब (टीआईएच), सेंटर ऑफ एनर्जी एंड रिसोर्स डेवलपमेंट (सीईआरडी), यूपी डिफेंस कॉरिडोर के नॉलेज पार्टनर, आरकेवीवाई- आरएएफटीएएआर एग्री बिजनेस इनक्यूबेटर एवं कई और में लगभग 272 करोड़ के कुल बजट के साथ सक्रिय रूप से भाग ले रहा है।

उन्होंने बताया कि संस्थान ने ’आत्मनिर्भर भारत’ के लिए प्रधानमंत्री के सपने के अनुरूप रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर और धारणीय बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। संस्थान, डीआरडीओ उद्योग अकादमी-उत्कृष्टता केंद्र (डीआईए-सीओई) स्थापित करने की तैयारी में है।

पिछले दीक्षांत समारोह के बाद, संस्थान ने प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय संस्थानों/विश्वविद्यालय जैसे यूनिवर्सिटी ऑफ सीजेन, जर्मनी के साथ कई अंतरराष्ट्रीय समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं, बफेलो विश्वविद्यालय (यूबी) के साथ एक नेटवर्क समझौता ज्ञापन, एमओयू में आईआईटी-दिल्ली, आईआईटी-कानपुर, आईआईटी-बॉम्बे, आईआईटी-जोधपुर, अशोका यूनिवर्सिटी, सोनीपत जैसे कुछ भारतीय साझेदार भी हैं।

हमने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के एक भारतीय नेटवर्क और फेडरेशन गेलुसैक के एक फ्रेंच नेटवर्क ऑफ इंजीनियरिंग स्कूल के सदस्यों के बीच अम्ब्रेला समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए हैं। हम इन विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापनों के माध्यम से वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी, वर्जीनिया और द यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो-कम्युनिकेशन, जापान के साथ भी सहयोग शुरू कर रहे हैं।

इसी तरह, पिछले एक साल के दौरान संस्थान ने सेंटर ऑफ टनलिंग एंड अंडरस्पेस इंजीनियरिंग, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (एलएसआरबी-डीआरडीओ), प्रेमास बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड के लिए दिल्ली मेट्रो कॉर्पाेरेशन (डीएमआरसी) के साथ समझौता ज्ञापन सहित कई राष्ट्रीय समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके अलावा, संस्थान शोध एवं विकास परामर्श गतिविधियों में भी शामिल है।

संस्थान ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान कुल 1094 परामर्श परियोजनाओं के माध्यम से लगभग 19.76 करोड़ की धनराशि प्राप्त की है। वहीं, चालू वित्तीय वर्ष में सितंबर, 2022 तक लगभग 10.03 करोड़ रूपये मूल्य की 688 नई परामर्श परियोजनाएं भी प्राप्त और चालू हो चुकी है।

संस्थान को अपने पूर्व छात्र समुदाय पर गर्व है जो हमेशा जरूरत के समय और सहायता व मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए स्वेच्छा से आगे आया है। पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान पूर्व छात्रों के कुल योगदान की प्रतिबद्धता लगभग 44 करोड़ रूपये थी। इसमें से वर्तमान वित्तीय वर्ष में (अप्रैल-22 से अब तक) पूर्व छात्रों द्वारा 9 करोड़, 25 लाख, 76 हजार, 387 रूपये का योगदान प्राप्त हो चुका है।

दीक्षांत समारोह में देश के कई शैक्षणिक संस्थाओं और विश्वविद्यालयों से शिक्षक और अधिकारियों के साथ आईआईटी(बीएचयू) के कई पुरातन छात्रों के जुटने की संभावना है। दीक्षांत समारोह का आयोजन काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित स्वतंत्रता भवन में किया जाएगा। दीक्षांत समारोह से पहले उसका पूर्वाभ्यास शनिवार को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित स्वतंत्रता भवन में आयोजित है।

क्या आपने यह पढ़ा…. MNS out in support of adipurush movie: विवादों से घिरी आदिपुरुष को इस राजनीतिक पार्टी का मिला समर्थन, जानें क्या कहा…

Hindi banner 02