mau health

Disease control campaign: जनपद मऊ में 18 अक्टूबर से लेकर 17 नवम्बर तक मनाया जाएगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान

Disease control campaign: संचारी अभियान में मत्स्य विभाग को सम्मिलित करने तथा लार्वानाशी गम्बूजिया मछली तालाबों में छोड़ने के निर्देश दिये

रिपोर्ट: पवन सिंह
मऊ, 05 अक्टूबर:
Disease control campaign: 18 अक्टूबर से लेकर 17 नवम्बर 2021 तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा 18 अक्टूबर से 01 नवम्बर तक दस्तक अभियान मनाया जाएगा। इस अभियान में 11 विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर इस अभियान को सफल बनाएंगे। अभियान के दौरान दिमागी बुखार, मलेरिया, डेंगु, चिकनगुनिया, टीबी, डायरिया, कालरा, और कोविड जैसे संचारी रोगो पर जनजागरूकता से वार किया जायेगा।

जिलाधिकारी अमित सिंह बंशल ने बताया कि अगर किसी क्षेत्र में कोई भी (Disease control campaign) डेंगू, डायरिया, कालरा इत्यादि गम्भीर बीमारियां किसी भी व्यक्ति को होती है तो उसके साथ उस पुरे क्षेत्र की जांच भी कराई जायेगी जिससे संक्रमण का प्रसार होने से बचा जा सके। संचारी अभियान में मत्स्य विभाग को सम्मिलित करने तथा लार्वानाशी गम्बूजिया मछली तालाबों में छोड़ने के निर्देश दिये। सभी विभागों को शासनादेश के अनुसार उनके कार्य एवं उत्तरदायित्वों के बारे में बताया व निर्धारित समय में कार्य को पूर्ण करने को कहा।

अमित सिंह बंशल ने बताया कि सभी अस्पतालों/सा.स्वा. के पर साफ-सफाई का विशेष घ्यान रखने को कहा गया तथा झाड़ियों की कटाई व आस पास की साफ सफाई के बारे में आवश्यक निर्देश भी दिये इसके साथ ही डेंगू मरीजों के लिये मच्छरदानी उपलब्ध कराने को कहा गया।

यह भी पढ़ें:-Job Certificates Delivered: वाराणसी के रोहनिया विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह ने अपरेंटिस मेला में युवाओं को वितरित किए जाब प्रमाण पत्र

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नारायण दूबे ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह के दौरान डायरिया, कालरा, डेंगू, दिमागी बुखार, मलेरिया और अन्य संचारी रोगो की निगरानी की जाएगी। बुखार के रोगियों को चिन्हित कर अस्पताल भेजवाया जाएगा। अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता आशा, आगनबाडी और एएनएम जिस दिन लक्षण युक्त मरीजों की सूची देंगी उन सभी मरीजों की जांच की जाएगी। संभावित क्षय रोगीयों की जांच करवा कर उनका इलाज करवाया जाएगा।

Disease control campaign

बीमार लोगों के लिए निःशुल्क परिवहन की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। मच्छरों के लार्वा को नष्ट किया जाएगा, और फॉगिंग दिन में भी करवाई जाएगी। उन्होने बताया कि जिला प्रशासन की देखरेख में स्वास्थ्य विभाग के अलावा नगर विकास विभाग, पंचायती राज्य विभाग व ग्राम्य विकास विभाग, पशुपालन विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, कृषि एवं सिंचाई विभाग, सूचना विभाग और उद्यान विभाग अभियान में अपनी-अपनी भूमिका से सहयोग करेंगे।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी वेक्टर बार्न डॉ आरबी सिंह ने बताया कि शासन से प्राप्त दिशा निर्देशो के अनुसार नगर विकास विभाग नगरीय क्षेत्र में शुद्ध पेयजल, साफ-सफाई, मच्छरों की रोकथाम, संवेदनशील क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त कराना और नाला-नालियों की साफ-सफाई, पंचायती राज विभाग व ग्राम्य विकास विभाग जनजागरूकता, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, वेक्टर कन्ट्रोल और वातावरणीय स्वच्छता के प्रयास, पशुपालन विभाग सुकरबाडों को आबादी से दूर करवाने के प्रबंधन, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग कुपोषित बच्चों के चिन्हांकन उन्हें पुष्टाहार वितरित करना, जनजागरूकता व संवेदीकरण, दिमागी बुखार के दिव्यांग बच्चों को योजनाओं का लाभ दिलवाने का कार्य करेगा।

Whatsapp Join Banner Eng

जिला मलेरिया अधिकारी बेदी यादव ने बताया कि शिक्षा विभाग वाट्सएप ग्रुप के जरिये जनजागरूकता अभियान व संवेदीकरण, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा दिमागी बुखार के दिव्यांग रोगियों के कल्याण की योजनाओं का लाभ दिलवाने, कृषि एवं सिंचाई विभाग द्वारा मच्छरों के प्रजनन पर रोक लगाने, सूचना विभाग द्वारा प्रचार-प्रसार और उद्यान विभाग द्वारा मच्छर रोधी पौधों के रोपण जैसी गतिविधियां प्रमुख तौर पर संचालित की जानी हैं।

इस बैठक में सम्बन्धित विभागों के विभागाध्यक्ष, नगर विकास के अधिशासी अधिकारी, समस्त अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ सभी मलेरिया निरीक्षक एवं जे.ई. कंसल्टेंट इत्यादि उपस्थित रहे।