Covid hospital rate: वाराणसी के सभी निजी कोविड अस्पतालों को नोटिस

Covid hospital rate: सार्वजनिक करनी होंगी इलाज की समस्त दरें

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी,13 मई: Covid hospital rate: मुख्यमंत्री के संकेत के बाद प्रशासन ने निजी अस्पतालों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। जिलाधिकारी की ओर से सभी मान्यता प्राप्त निजी कोविड अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है कि 13 मई को दोपहर 12 बजे तक हरहाल में शासनादेश के क्रम में कोविड इलाज के रेट सार्वजनिक करें। साथ ही इसकी एक काॅपी मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराएं।

Whatsapp Join Banner Eng

यह निर्देश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम- 2005 अंतर्गत जिला आपदा समिति के निर्णय के अनुसार तथा महामारी अधिनियम -1897 की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत जारी किया जा रहा है। उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई होगी। इसके लिए अस्पताल प्रबंधन तैयार रहे। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि मरीजों के परिजनों व मीडिया व जनप्रतिनिधियों से यह लगातार फीडबैक मिल रहे हैं कि प्राइवेट अस्पतालों की ओर से शासनादेश का खुला उल्लंघन किया जा रहा है। पिछले तीन चार दिनों में संक्रमण में कमी आई है। सरकारी अस्पतालों में बेड भी रिक्त होने लगे हैं। ऐसे में आवश्यक है कि निजी अस्पताल सामान्य आक्सीजन, आईसीयू तथा वेंटीलेटरयुक्त आईसीयू तीन प्रकार की श्रेणी में विभक्त करते हुए अपनी सामान्य दरें सार्वजनिक करें।

इस संबंध में यह भी स्पष्ट किया जाता है कि रेट (Covid hospital rate) में कंसलटेंट, बेड खर्च, सामान्य दवाईयों का खर्च, आक्सीजन तथा अस्पताल की मूलभूत सुविधाएं जैसे पीपीई किट या सामान्य डिस्पोजल आदि का व्यय शामिल रहेगा। विशेष दवाईयां, विशेष मशीन या बाहर से बुलाए गए कंसलटेंट का रेट इस व्यय में शामिल नहीं रहेगा।
शासन की ओर से निर्धारित रेट (Covid hospital rate)
— किसी व्यक्ति सैंपल की कोविड जांच का निर्धारित रेट — 700 रुपये निर्धारित
-निजी प्रयोगशाला की ओर से स्वयं एकत्र किए गए सैंपल की जांच — 900 रुपये

Varanasi ganga ghat
  • राज्य सरकार के प्राधिकारी की ओर से निजी प्रयोगशाला में भेजे गए सैंपल की जांच — 500 रुपये
  • ए श्रेणी के नगरों यानी बनारस समेत अन्य शहरों में सुपर स्पेशिलिटी की सुविधा वाले अस्पतालों को कोविड अस्पताल का दर्जा देने पर –
    -आइसोलेशन बेड आक्सीजन एवं सहयोगी सुविधाओं के साथ प्रतिदिन की दर एनएबीएच एक्रीडेटेड चिकित्सालय के लिए दस हजार रुपये।
    -आइसीयू बेड (बिना वेंटीलेटर) प्रतिदिन की दर 15 हजार रुपये
    -आईसीयू बेड वेंटीलेटर के साथ प्रतिदिन की दर 18 हजार रुपये

यह भी पढ़े…..Health Safety Week:शादी मात्र अपने घरों में अथवा कोर्ट में संपन्न किया जाएगा. इसमें अधिकतम 11 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे