157 लाभुकों पर किया कोविड-‌19 वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास

Vaccine Dhanbad edited

रिपोर्ट: शैलेश रावल, धनबाद

धनबाद, 08 जनवरी: कोविड-‌19 वैक्सीनेशन को लेकर आज सदर अस्पताल धनबाद, तोपचांची, टुंडी, गोविंदपुर, निरसा, झरिया एवं बाघमारा में 157 लाभुकों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया। टीकाकरण के पूर्वाभ्यास को लेकर उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने आज समाहरणालय के सभागार में एक बैठक भी की।

उन्होंने बताया कि आज सदर अस्पताल धनबाद में 17, तोपचांची 22, टुंडी 21, गोविंदपुर व निरसा में 25-25, झरिया 23 तथा बाघमारा में 24 लोगों के बीच टीकाकरण का पूर्वाभ्यास सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया गया।

उन्होंने सिविल सर्जन तथा सभी एमओआईसी से कहा कि टीकाकरण के पूर्वाभ्यास को हल्के में नहीं लेना है। टीकाकरण की प्रक्रिया लंबी चलेगी। इसके फूलप्रूफ क्रिर्यान्वयन के लिए वैक्सीनेटर, को-विन एप में इंट्री के लिए ऑपरेटरों, एएनएम को नियमित रूप से प्रशिक्षण देना है।

Whatsapp Join Banner Eng

प्रोटोकॉल का पालन कर किया गया टीकाकरण का पूर्वाभ्यास

पूर्वाभ्यास में सबसे पहले डमी वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज से निकालकर वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाई गई। टीका स्थल पर भीड़ प्रबंधन के लिए शारीरिक दूरी का पालन और लाभुक की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। हर केंद्र पर पांच-पांच वैक्सीनेटर तैनात किए गए। सर्वप्रथम लाभुक के नाम, पता इत्यादि का सत्यापन किया गया। फिर को-विन एप पर सारी जानकारी की इंट्री की गई और लाभुक को टीका लगाया गया तथा वैक्सीनेशन के संबंधित 4 सूत्री मंत्र बताया। टीकाकरण के अंतिम चरण में लगभग 30 मिनट तक वैक्सीन के बाद कोई साइड इफैक्ट न हो, इसकी पहचान के लिए, चिकित्सकों की निगरानी में लाभुक को रखा गया।

यह ख़बर आपके लिए महत्त्वपूर्ण है…

अहमदाबाद-बांद्रा टर्मिनस तथा अहमदाबाद-योगनगरी ऋषिकेश के बीच स्पेशल ट्रेन चलायेगी पश्चिम रेलवे