Building construction

Corona positive: कोरोना पॉजिटिव हुए निर्माण श्रमिकों दिल्ली सरकार देगी 5 से 10 हज़ार रुपयों की सहायता राशि

Corona positive: कोरोना पॉजिटिव हुए निर्माण श्रमिकों और उनके परिवार वालों को दिल्ली सरकार देगी 5 हज़ार से 10 हज़ार रुपयों की सहायता राशि

रिपोर्ट: महेश मौर्य, दिल्ली

नई दिल्ली, 27 अप्रैल: Corona positive: राजधानी में दिल्ली सरकार ने कोरोना के दौरान निर्माण श्रमिकों की सहायता के लिए एक और सराहनीय कदम उठाया है। दिल्ली सरकार के श्रम विभाग ने घोषणा की है कि इस महामारी में कोरोना पॉजिटिव हुए पंजीकृत निर्माण श्रमिकों और उनके परिवार वालों को चिकित्सकीय सहायता के रूप में  5 हज़ार से 10 हज़ार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। निर्माण श्रमिकों के RT-PCR रिपोर्ट की आईसीएमआर के पोर्टल पर जांच कर सहायता राशि को सीधे उनके खातों में भेजा जाएगा। ये सहायता राशि कोरोना काल के दौरान श्रमिकों के वित्तीय संकट को कम करने में मदद करेगी।

  • RT-PCR रिपोर्ट के आधार पर निर्माण श्रमिकों को मिलेगी चिकित्सकीय सहायता राशि
  • कोरोना पॉजिटिव हुए निर्माण श्रमिकों के वित्तीय संकट को दूर करने के लिए दिल्ली सरकार का सकारात्मक पहल
  • दिहाड़ी और निर्माण कार्यो में लगे श्रमिकों के लिए सभी जिलों में फ़ूड डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर स्थापित

दिल्ली सरकार द्वारा प्रवासी, दिहाड़ी और निर्माण कार्यो में लगे श्रमिकों की अन्य ज़रूरतों के पूरा करने के लिए दिल्ली के सभी जिलों में कई स्कूलों और कंस्ट्रक्शन साइट्स पर 150 से अधिक फ़ूड डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर भी शुरू कर दिए है। इन केंद्रों के माध्यम से अबतक लगभग 83 हज़ार फ़ूड पैकेट बांटे जा चुके है।

Whatsapp Join Banner Eng

 दिल्ली सरकार ने कोरोना संकट के समय में प्रवासी, दिहाड़ी और निर्माण श्रमिकों की सहायता के लिए हमेशा तैयात है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी श्रमिकों और प्रवासियों से अपील की है कि वो दिल्ली न छोड़े क्योंकि दिल्ली सरकार उनके लिए सभी प्रकार की सहायता सुनिश्चित कर रही है।

 Corona positive: गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने राजधानी के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को 5-5 हज़ार रुपये की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की गयी है।अबतक लगभग 2 लाख श्रमिकों को 100 करोड़ की सहायता राशि दी गई है। पिछले वर्ष दिल्ली में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की संख्या करीब 55 हज़ार थी, इन्हें पिछले वर्ष भी लॉकडाउन के दौरान दिल्ली सरकार की ओर से 5-5 हज़ार रूपये की सहायता राशि प्रदान की गई थी। इस सरकार द्वारा मेगा रेजिस्ट्रेशन ड्राइव चलाने के बाद बड़ी संख्या में श्रमिकों का पंजीकरण हुआ। दिल्ली में फिलहाल 1 लाख 72 हज़ार पंजीकृत निर्माण श्रमिक है।

यह भी पढ़े….. India Squill: तालुओं की जलन दूर करता है जंगली प्याज: डॉ दीपक आचार्य

ADVT Dental Titanium