BHU: आईआईटी(बीएचयू) में प्रिसिजन इंजीनियररिंग हब का उद्घाटन

BHU , IIT

BHU: एक इकोसिस्टम के तहत नए आइडिया से प्रोडक्ट निर्माण संभव

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 26 मार्च
: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) (BHU) स्थित मुख्य कार्याशाला के अंतर्गत अयनांश अभियांत्रिकी हब (Precision Engineering Hub) का उद्घाटन संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुुमार जैन ने किया ! यह हब आइडिया से प्रोडक्ट निर्माण तक एक इकोसिस्टम के रूप में कार्य करेगा।

इस अवसर पर निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि अयनांश अभियांत्रिकी हब का मुख्य उद्देश्य शोध द्वारा विकसित नए आइडिया को एक उत्पाद के रूप में विनिर्माण करना और नए औद्योेगिक-प्रौद्योगिकी आयामों के विकास में सहयोग देना है। इसका एक लक्ष्य नए प्रशिक्षण कार्यक्रम को चलाना और संस्थान के छात्रों, शिक्षकों व आस-पास की इंडस्ट्रीज को भी सहयोग देना है। यह हब 24 घंटे कार्य करने के लिए बनाया गया है और चार चरणों में बंटा हुआ है।

Whatsapp Join Banner Eng

पहला चरण ’रचनाकार स्थल’ जिसमें रिसर्च किये हुए आइडिया का कान्सेप्चुअल डिजाइन बनाना, दूसरे चरण ’डिजाइन स्थल’ में उस डिजाइन को कंप्यूटर में माॅडलिंग व सिमुलेशन से डिजिटल आकार देना, तीसरे चरण ’टूलरूम स्थल’ में उस डिजिटल आकार को 3डी प्रिटिंग द्वारा प्रोटोटाइप प्रिंट करना और चैथे चरण ’उत्पाद डिजाइन और विकास स्थल’ में 3डी प्रिंटेड प्रोटोटाइप को वास्तविक प्रोडक्ट में रूपांतरित करने का कार्य अलग-अलग मैनुफैक्चरिंग प्रोसेर्स के जरिये फाइनल प्रोडक्ट के रूप में परिवर्तित करना है। इस फाइनल प्रोटोटाइप माॅडल की सफलता की जांच करते हुए आवश्यकता के अनुसार प्रोडक्शन किया जा सकेगा।

ADVT Dental Titanium

उन्होंने आगे बताया यह हब डिफेंस काॅरिडोर, अभिकल्प नवप्रवर्तन केंद्र और प्रौद्योगिकी नवप्रर्वन हब द्वारा सहायता प्राप्त है। जिसका मुख्य उद्देश्य भारत सरकार के द्वारा चलाए जा रहे ’मेक इन इंडिया’, ’आत्म निर्भर भारत’ ’स्र्टाट-अप’ आदि कार्यक्रमों को सहयोग देना भी है।
उद्घाटन समारोह में वर्कशाॅप प्रोफेसर-इनचार्ज और मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर संतोष कुमार ने अयनांश अभियांत्रिकी हब की कार्यप्रणाली के बारे में उपस्थित अतिथियों को विस्तार से जानकारी दी।

इससे पहले निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने फीता काटा और मालवीय जी की प्रतिमा पर माल्र्यापण किया। इस अवसर पर अधिष्ठाता प्रोफेसर राजीव प्रकाश, अधिष्ठाता प्रोफेसर रजनेश त्यागी, अधिष्ठाता प्रोफेसर एलपी सिंह, अधीक्षण अभियंता डाॅ एसके गुप्ता, प्रोफेसर वाईसी शर्मा व अन्य विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

यह भी पढ़े…..

कोरोना काल में पीएम (PM) का पहला विदेश दौरा, पढ़ें पूरी खबर

यूपी में पंचायत चुनावों (UP Panchayat Elections) की तारीख का ऐलान, जानें कब होगा पहले चरण का मतदान