Isudan gadhvi

AAP gave 5 guarantees to tribal society: अरविंद केजरीवाल ने आदिवासी समाज के कल्याण हेतु आदिवासियों को दी 5 गारंटी, जानें…

AAP gave 5 guarantees to tribal society: आदिवासी समाज के हर गांव में बनेंगे अच्छे स्कूल, मोहल्ला क्लीनिक और सड़कें: इसुदान गढ़वी

अहमदाबाद, 09 अगस्तः AAP gave 5 guarantees to tribal society: आम आदमी पार्टी के नेशनल जॉइंट जनरल सेक्रेटरी इसुदान गढ़वी ने विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आदिवासियों के महत्वपूर्ण मुद्दे पर मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि, मैं अपने पानी, जमीन और जंगल के लिए संघर्ष कर रहे हर आदिवासी को विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। अरविंद केजरीवाल ने भारत में पहली बार गुजरात के छोटा उदयपुर में बोडेली आकर आदिवासी समुदाय के लिए जो गारंटी दी है, मेरा अनुरोध है कि आदिवासी समुदाय इस पर ध्यान दें।

क्या आपने यह पढ़ा…. Taarak mehta ka ooltah chashmah: साड़ी पहनकर घूम रहा तारक मेहता शो का गोली, फैंस ने यूं ली चुटकी…

सालों से जिसकी सिर्फ बातें ही हो रही है, उस ‘पेशा कानून’ को अरविंद केजरीवाल ने आदिवासी समाज के लिए लागू करने की गारंटी दी है। मैं सभी आदिवासियों से अनुरोध करता हूं कि इस वादे के बारे में जन जागरूकता हर आदिवासी तक पहुंचे। ‘पेशा कानून’ के अनुसार ग्राम सभा को निर्णय लेने की शक्ति प्राप्त है। क्योंकि कई आदिवासी समुदायों के जंगल और जमीन बिना पूछे ही बेच दिए जाते है। लेकिन ‘पेशा कानून’ के तहत आदिवासी ग्राम सभा की अनुमति के बिना एक पत्ता भी नहीं हिलाया जा सकता और पानी, जमीन और जंगल पर आदिवासियों का कब्जा स्थायी रहेगा।

संविधान की अनुसूची 5 के तहत कई क्षेत्र आरक्षित हैं। इसमें गुजरात के 13 जिलों के 51 तालुकों के 5884 आदिवासी गांव शामिल हैं। और जो आदिवासी चाहते हैं वह वहां किया जा सकता है। लेकिन इन 5884 आदिवासी गांवों में बीजेपी के लालची नेताओं के कारण आदिवासियों को वहां कोई फायदा नहीं हुआ है। भाजपा के कारण आदिवासी समाज गरीब बना रहा।

इसलिए अरविंद केजरीवाल ने आदिवासी समाज के कल्याण के लिए आदिवासियों को 5 गारंटी दी है। जिसमें संविधान की अनुसूची 5 लागू की जाएगी, ‘पेशा कानून’ लागू किया जाएगा, आदिवासियों के कच्चे घरों को पक्के घरों में परिवर्तित किया जाएगा, इन 5 वर्षों के भीतर उनके प्रत्येक गांव को पक्की सड़कों से जोड़ा जाएगा, आदिवासी समाज के हर गांव में अच्छे स्कूल बनेंगे, अच्छे मोहल्ला क्लीनिक बनेंगे, ‘ट्रायबल एडवायज़री कमिटी’ का अध्यक्ष एक आदिवासी को बनाया जाएगा।

इसुदान गढ़वी ने आगे कहा कि, मुख्यमंत्री का कहना है कि उन्होंने आदिवासी समाज का काफी भला किया है। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि अगर आप आदिवासी समाज का भला कर रहे हैं तो ‘पेशा कानून’ कब लागू करेंगे? और आपने किससे पूछकर आदिवासी इलाकों में सरकारी स्कूलों को बंद किया? और अगर आपने आदिवासियों को साथ लेकर संविधान की अनुसूची 5 को लागू किया होता, तो आज आदिवासियों को हर बात का विरोध नहीं करना पड़ता।

आदिवासी समाज के गांवों में आज भी अच्छे अस्पताल नहीं हैं। लादुभाई बनासकांठा में भाजपा आदिवासी समाज के एक बड़े नेता हैं, उन्होंने आज स्पष्ट रूप से कहा कि हर आदिवासी समाज को भाजपा के बजाय आम आदमी पार्टी को वोट देना चाहिए। मुझे खुशी है कि बीजेपी नेता ने मंत्री की मौजूदगी में यह बयान दिया है।

Hindi banner 02