WR Summer special Trains update: पश्चिम रेलवे द्वारा ग्रीष्‍मकालीन स्‍पेशल ट्रेनों के 440 से अधिक फेरे बढाये गये

WR Summer special Trains update: पश्चिम रेलवे द्वारा 24 जोड़ी ग्रीष्‍मकालीन स्‍पेशल ट्रेनों के 440 से अधिक फेरों का परिचालन

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
वडोदरा, 06 मई:
WR Summer special Trains update: भारतीय रेल देश के कोने-कोने से लोगों को करीब लाने में अहम भूमिका निभाती है और उन्हें एक जगह से दूसरी जगह आने-जाने में मदद करती है। यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी और सुविधा प्रदान करने में पश्चिम रेलवे हमेशा सबसे आगे रहती है। चाहे गर्मी की छुट्टियाँ हो या त्योहारों का मौसम पश्चिम रेलवे द्वारा अतिरिक्त विशेष ट्रेनें चलाने के लिए हरसंभव प्रयास किया जाता है और ऐसे समय में यात्रा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे भी जोड़े जाते हैं। मौजूदा गर्मी की छुट्टी की अवधि में, पश्चिम रेलवे द्वारा विभिन्न गंतव्यों के लिए 24 जोड़ी ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यात्रियों की सुविधा के साथ-साथ अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा 24 जोड़ी ग्रीष्‍मकालीन स्पेशल ट्रेनों के 442 फेरों को अधिसूचित किया गया है। इनमें से 10 जोड़ी ट्रेनें उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों के लिए हैं, जबकि दिल्ली और उससे आगे के लिए 4 जोड़ी ट्रेनें हैं। राजस्थान के लिए पांच जोड़ी ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जबकि दो ट्रेनें दक्षिण के राज्‍यों के लिए चलाई जा रही हैं।

यह भी पढ़ें:-Ahmedabad division trains will be canceled: रेल पटरी के दोहरीकरण कार्य के कारण अहमदाबाद मंडल की कुछ ट्रेनें निरस्त रहेगी

सूरत/उधना से यात्रियों की सुविधा के लिए 6 जोड़ी ओरिजिनेटिंग विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जबकि चार जोड़ी ट्रेनें गुजरात के अन्य स्टेशनों जैसे अहमदाबाद, गांधीधाम और ओखा से चलाई जा रही हैं। इसके अलावा, 03 जोड़ी त्योहार विशेष ट्रेनों का विस्तार किया गया है, जिनमें से 02 जोड़ी ट्रेन उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों के लिए हैं, जबकि एक जबलपुर के लिए है। साथ ही, ट्रेनों की प्रतीक्षा सूची की वास्तविक समय के आधार पर प्रतिदिन निगरानी की जाती है और यात्रियों की अतिरिक्त संख्‍या के लिए समय-समय पर मौजूदा ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी जोड़े जाते हैं। इसी प्रकार स्पेशल ट्रेनों की भी योजना तदनुसार बनाई जाएगी।

Hindi banner 02