RPF Motorcycle Rally 1

WR rpf celebrate Azadi ka amrut mahotsav: पश्चिम रेलवे के रेल सुरक्षा बल द्वारा मनाया जा रहा है ‘आजादी का अमृत महोत्सव’

WR rpf celebrate Azadi ka amrut mahotsav: पश्चिम रेलवे के सभी छह मंडलों से साबरमती आश्रम के लिए मोटरसाइकिल रैली निकाली गई

मुंबई, 02 जुलाईः WR rpf celebrate Azadi ka amrut mahotsav: देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस शुभ अवसर को मनाने के लिए भारतीय रेलवे भी देश के गौरवशाली इतिहास के बारे में जागरूकता पैदा करने में अपना योगदान दे रहा है। इसी क्रम में 1 जुलाई को संबंधित मंडल रेल प्रबंधकों द्वारा पश्चिम रेलवे के सभी छह मंडलों अर्थात मुंबई सेंट्रल, वडोदरा, अहमदाबाद, रतलाम, भावनगर और राजकोट से पश्चिम रेलवे के रेलवे सुरक्षा बल की मोटरसाइकिल रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

RPF Motorcycle Rally

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार 1 जुलाई को पश्चिम रेलवे के सभी मंडल मुख्यालयों से मोटर साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है, जो पश्चिम रेलवे के अधिकार क्षेत्र में मुंबई, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश के 75 महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों को कवर करते हुए 15 जुलाई, 2022 को पश्चिम रेलवे मुख्यालय पहुंचेंगी।

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक (प्रभारी) प्रकाश बुटानी 17 जुलाई को पश्चिम रेलवे मुख्यालय से साबरमती आश्रम के ऐतिहासिक स्थल तक रैली को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस रैली में 44 मोटरसाइकिलों पर पश्चिम रेलवे के कुल 88 आरपीएफ कर्मियों ने भाग लिया है। पश्चिम मध्य रेल के साथ-साथ मध्य रेलवे की आरपीएफ टीमें साबरमती आश्रम में पश्चिम रेलवे की चयनित टीम के साथ जुड़ेंगी और उसके बाद संयुक्त टीमें, मार्ग के प्रमुख शहरों को कवर करते हुए 13 अगस्त को नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पहुँचेगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Maa: वो है हमारी प्रणायिनी माँ

ठाकुर ने आगे बताया कि मुंबई मंडल के रेलवे सुरक्षा बल की मोटरसाइकिल रैली को मुंबई सेंट्रल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक जी वी एल सत्य कुमार ने बांद्रा टर्मिनस से अन्य वरिष्ठ मंडल अधिकारियों के साथ झंडी दिखाकर रवाना किया। 15 मोटरसाइकिलों पर सवार आरपीएफ की टीम मुंबई सेंट्रल से अमलनेर तक मंडल के 25 स्थानों का दौरा करेगी।

जनता में आरपीएफ की भूमिका और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए रैली के साथ आरपीएफ की उपलब्धियों पर प्रकाश डालने वाली एक मोबाइल वीडियो वॉल भी लगेगी। मार्ग में आरपीएफ बैंड पार्टी भी अपने संगीत कौशल से जनता का मनोरंजन करेगी। कार्यक्रम के अंतर्गत आरपीएफ द्वारा पालघर, वलसाड और नंदुरबार में स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, कर्मचारियों और उनके परिवारों द्वारा रन फॉर यूनिटी, वृक्षारोपण अभियान, स्वच्छता अभियान, वीडियो प्रदर्शन मार्च के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करने जैसी कई अन्य गतिविधियों का भी आयोजन किया जा रहा है। इन सभी पहलों शुरू की जा चुकी है और 15 अगस्त, 2022 तक विशेष अभियान के रूप में ये जारी रहेंगी।

Hindi banner 02