Ami shah railway innogration 3

Amit shah inaugurates and lays foundation stone of chandlodiya-sabarmati stations: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने चांदलोडिया एवं साबरमती स्टेशनों पर विभिन्न यात्री सुविधाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

Amit shah inaugurates and lays foundation stone of chandlodiya-sabarmati stations: केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने चांदलोडिया, साबरमती एवं आंबली रेलवे स्टेशनों पर 9 जोड़ी ट्रेनों के ठहराव का किया शुभारंभ

गांधीनगर, 02 जुलाईः Amit shah inaugurates and lays foundation stone of chandlodiya-sabarmati stations: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह द्वारा आज (2 जुलाई) को चांदलोडिया रेलवे स्टेशन पर अहमदाबाद मंडल के चांदलोडिया और साबरमती स्टेशनों पर विभिन्न यात्री सुविधाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया।

अमित शाह द्वारा चांदलोडिया ‘बी’ पेनल पर स्थित 430 मीटर लंबाई वाले 1.64 करोड़ लागत से तैयार हाइ लेवल प्लेटफ़ार्म, 25 लाख की लागत से निर्मित अनारक्षित सह आरक्षित नये बुकिंग कार्यालय, चांदलोडिया तथा खोडियार स्टेशनों के बीच लेवल क्रॉसिंग संख्या 1 के पर 7.93 करोड़ की लागत निर्मित नये रोड अंडर ब्रिज का लोकार्पण किया गया।

Ami shah railway innogration

Amit shah inaugurates and lays foundation stone of chandlodiya-sabarmati stations: प्लेटफॉर्म की ऊंचाई बढ़ने से कोच तथा प्लेटफॉर्म के बीच का अंतर कम होगा जिससे यात्रियों को गाड़ी में चढ़ने-उतरने में परेशानी नहीं होगी। नये बुकिंग कार्यालय बनने से चांदलोडिया तथा आसपास के क्षेत्र के लोगों को चांदलोडिया स्टेशन पर ही आरक्षित टिकट मिल सकेंगे तथा उनके समय और आने-जाने के खर्च की बचत भी होगी।

चांदलोडिया तथा खोडियार स्टेशनों के बीच लेवल क्रॉसिंग संख्या 1 के पर नये रोड अंडर ब्रिज का निर्माण से लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी एवं इससे पैदल यात्रियों और वाहनों का तेज, सुगम तथा सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित होगा। रेलवे और एएमसी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया यह कार्य ‘फाटक मुक्त गुजरात’ की दिशा में एक बड़ा कदम है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Maa: वो है हमारी प्रणायिनी माँ

साबरमती रेलवे स्टेशन पर 1.5 करोड़ की लागत से निर्मित महिला प्रतीक्षालय, सामान्य प्रतीक्षालय तथा वातानुकूलित श्रेणी प्रतीक्षालय सहित तीन नये प्रतीक्षालयों तथा साबरमती रेलवे स्टेशन के अहमदाबाद छोर पर 3.87 करोड़ रुपये की लागत निर्मित नये फुट ओवर ब्रिज का लोकार्पण गृह एवं सहकारिता मंत्री द्वारा किया गया। 

इन प्रतीक्षालयों के निर्माण से यात्रियों को आराम तथा प्रतीक्षा हेतु खुले स्थान की अपेक्षा साफ-सुथरे एवं आरामदायक कक्षों में बैठने की सुविधा प्राप्त होगी। इस फुट ओवर ब्रिज के निर्माण से अधिक संख्या में यात्री जल्दी तथा सुरक्षित रूप से एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर आ-जा सकेंगे। अब यात्रियों को पहले से उपलब्ध पैदल पुल के अतिरिक्त एक और पुल की सुविधा प्राप्त होगी।

एएमसी क्षेत्र में एल सी गेट संख्या 240, 241, 242, तथा 243 के स्थान पर 18.00 करोड़ की लागत के चार रोड अंडर ब्रिजों का शिलान्यास किया। इन रोड अंडर ब्रिज के निर्माण होने पर एस जी हाइवे, चांदखेड़ा, त्रागड़ तथा डी-कैबिन के बीच आवागमन हेतु बेहतर कनेक्टिविटी होगी। इन अंडर ब्रिजों का निर्माण फाटक मुक्त गुजरात की दिशा में एक अभूतपूर्व कदम होगा, क्योंकि यह चारों लेवल क्रॉसिंग एएमसी क्षेत्र के व्यस्ततम ट्रेफिक वाले इलाकों में है।

Amit shah inaugurates and lays foundation stone of chandlodiya-sabarmati stations: चांदलोडिया, साबरमती एवं आंबली रेलवे स्टेशनों पर निम्नलिखित 9 जोड़ी ट्रेनों का ठहराव का शुभारंभ गृह एवं सहकारिता मंत्री द्वारा किया गया।

चांदलोडिया स्टेशन पर

1. ट्रेन सं.15045/46-गोरखपुर-ओखा एक्सप्रेस

2. ट्रेन सं 11463/64-सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस

3. ट्रेन सं 11465/66-सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस

4. ट्रेन सं 19217/18-बांद्रा (टी)-वेरावल एक्सप्रेस

5. ट्रेन सं 22945/46-मुंबई-ओखा एक्सप्रेस

 साबरमती स्टेशन पर

1 ट्रेन सं 14707/08-बीकानेर-दारार एक्सप्रेस

2 ट्रेन सं 15269/70-मुजफ्फरपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस

आंबली रोड स्टेशन पर

1 ट्रेन सं 19119/20-अहमदाबाद-सोमनाथ एक्सप्रेस

2 ट्रेन सं 22959/60-वडोदरा-जामनगर एक्सप्रेस

Hindi banner 02