Surat sation darshana jardosh

Surat station Inauguration of various facilities: रेल राज्य मंत्री द्वारा सूरत स्टेशन पर विभिन्न सुविधाओं का उद्घाटन

Surat station Inauguration of various facilities: रेल राज्‍य मंत्री ने सूरत स्टेशन पर सीसीटीवी निगरानी प्रणाली नियंत्रण कक्ष, कोच मार्गदर्शन प्रणाली और वीआईपी कक्ष का भी उद्घाटन किया

सूरत, 14 अक्टूबरः Surat station Inauguration of various facilities: माननीया रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने गुरुवार 14 अक्टूबर, 2021 को सूरत स्टेशन पर आयोजित समारोह में विभिन्‍न सुविधाओं का उद्घाटन किया। माननीय महापौर हेमाली बोघावाला, माननीय सांसद प्रभुभाई वसावा और माननीय विधायक प्रवीणभाई घोघारी, पश्चिम रेलवे के मुंबई डिवीजन के मंडल रेल प्रबंधक जी. वी. एल. सत्यकुमार और विभिन्न वरिष्ठ रेलवे अधिकारी भी इस मौके पर उपस्थित थे।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्‍पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, सूरत स्टेशन पर कई उद्घाटन हुए। माननीया रेल राज्‍य मंत्री दर्शना जरदोश ने उद्घाटन पट्टिका का अनावरण किया और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ सूरत स्टेशन पर हेरिटेज लोकोमोटिव और सेल्फी पॉइंट का उद्घाटन किया। माननीया रेल राज्‍य मंत्री ने सूरत स्टेशन पर सीसीटीवी निगरानी प्रणाली नियंत्रण कक्ष, कोच मार्गदर्शन प्रणाली और वीआईपी कक्ष का भी उद्घाटन किया।

Surat sation cctv darshana jardosh

अपने संबोधन में माननीया रेल राज्‍य मंत्री ने सूरत के लिए अपना दृष्टिकोण साझा किया और रेलवे द्वारा इस क्षेत्र में लाए जा रहे नए और सकारात्मक परिवर्तनों का स्वागत किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सूरत पश्चिम रेलवे के मुंबई डिवीजन का दूसरा सबसे अधिक यात्री राजस्व अर्जित करने वाला स्टेशन है और यह मुंबई-दिल्ली कनेक्टिविटी लाइन पर एक महत्‍वपूर्ण स्थिति रखता है, जहाँ अक्सर व्यापारियों द्वारा बिज़नेस टूर किये जाते हैं।

Advertisement

सर्कुलेटिंग क्षेत्र में विंटेज लोकोमोटिव पेडस्टल और सेल्फ़ीपॉइंट

सूरत शहर में रेलवे के विरासती अतीत को फिर से देखने के लिए और शहर की गतिशील प्रकृति को बनाए रखने के लिए सर्कुलेटिंग क्षेत्र में एक पुराने लोकोमोटिव और एक सेल्फी पॉइंट रखा गया है। चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्कशॉप, बर्धमान द्वारा निर्मित डीजल लोकोमोटिव डीजल शेड बांद्रा में 28 सितंबर, 1992 को रखा गया।

Surat coolie

पश्चिम रेलवे में 24 वर्षों की उत्कृष्ट सेवा के बाद 5 जनवरी, 2015 को इस लोको को सेवानिवृत्त किया गया था। यह सेल्फी पॉइंट चहल-पहल वाले शहर के लिए एक अतिरिक्त आकर्षण होगा और जनता के साथ-साथ रेल यात्रियों को भी खुशी और गर्व के क्षणों को खोजने में सक्षम बनाएगा। इस रोमांचक युगल संयोजन ने परिसंचरण क्षेत्र को आकर्षक स्‍वरूप दिया है।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…. Pure drinking water: शुद्ध पेयजल इस्तेमाल करें, डायरिया से बचें

एकीकृत सुरक्षा प्रणाली (सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष और निगरानी कैमरे)

सूरत स्टेशन पर यात्रियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए और यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, सूरत स्टेशन पर आधुनिक सुविधाओं के साथ एक नये एकीकृत सुरक्षा नियंत्रण कक्ष की स्‍थापना आवश्यक थी। इस आवश्यकता को पूरा करने और स्टेशन के सभी क्षेत्रों को चौबीसों घंटे कवर करने के लिए पूरे स्टेशन परिसर में हाई-टेक कैमरे लगाने की योजना बनाई गई थी। 1.2 करोड़ रुपये की लागत से युद्धस्तर पर कार्य किया गया और अब यह पूरा हो चुका है।

Advertisement

86 कैमरे पूरे सूरत स्टेशन को कवर करेंगे, जिनमें 68 कैमरे पहले से ही लगाए जा चुके हैं और काम कर रहे हैं और बाकी बहुत जल्द लगाए जाएंगे। 3 प्रकार के उच्च-गुणवत्ता वाले कैमरे यानी पीटीजेड (पैन-टिल्ट-ज़ूम); स्टेशन परिसर की बेहतर निगरानी के लिए 4K कैमरे (चेहरे की पहचान के लिए बहुत उच्च गुणवत्ता वाले चित्र) और FHD (पूर्ण HD कैमरे) का उपयोग किया गया है। फेस रिकग्निशन सिस्टम रियल टाइम और ऑफलाइन मोड पर काम करेगा। सिस्टम में एक ही व्यक्ति के एक ही चेहरे के कई नमूने लेने का प्रावधान होगा।

उन्नत यात्री कोच मार्गदर्शन प्रणाली का प्रावधान

कोच गाइडेंस सिस्टम के उद्घाटन के साथ, प्लेटफॉर्म नंबर 1, 2 और 3 के सभी कोच संकेतकों और उद्घोषणा प्रणाली को अपडेट कर दिया गया है और नवीनतम इंटरनेट आधारित कोच पोजिशन फीडिंग, डिस्प्ले और स्वचालित उद्घोषणा प्रणाली शुरू की गई है। इस सिस्टम को 36 लाख रुपये की लागत से स्थापित किया गया है।

Advertisement

पुनर्विकसित और उन्नत वीआईपी कक्ष

सूरत स्टेशन पर पुराने वीआईपी कमरे का पुनर्विकास और उन्नयन किया गया है। किसी भी समय 25 से अधिक लोगों के साथ बैठक करने की क्षमता के साथ वीआईपी कक्ष का क्षेत्रफल भी बढ़ा दिया गया है।

ठाकुर ने बताया कि माननीया रेल राज्य मंत्री ने एक दृष्टिबाधित उद्घोषक वीरेंद्र चाहवाला से भी बातचीत की। उन्होंने मीडियाकर्मियों और आम जनता के साथ भी संवाद स्‍थापित किया। यात्रियों के लाभ के लिए प्रदत्‍त विभिन्न सुविधाओं के उद्घाटन के फलस्‍वरूप सूरत स्टेशन एक नए सौंदर्य और हाई-टेक लुक के साथ यात्रियों की हरसम्‍भव बेहतर सेवा के लिए तैयार हो गया है।

Advertisement
Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.