RPF dog squad

RPF dog squad: रेल यात्रियों की सुरक्षा में आरपीएफ के डॉग स्कवॉड की क्या है भूमिका! जानिए इनके बारे में…

RPF dog squad: इन डॉग्स को रेलवे स्टेशनों पर तैनात करने से पहले, 32 सप्ताह की विशेष ट्रेनिंग दी जाती है

अहमदाबाद, 22 जनवरीः RPF dog squad: यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल दिन-रात कार्यरत रहते है। इस कार्य में आरपीएफ कर्मियों की सहायता करते हैं उनके डॉग स्कवॉड.. आरपीएफ के पास वर्तमान में कुल 425 डॉग एवं 850 हैंडलर, स्टेशनों के प्लेटफॉर्म और ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा को कुशलता पूर्वक सुनिश्चित करते हैं। साथ ही अपराध को रोकने में भी मददगार होते हैं।

ये प्रशिक्षित डॉग्स बहुत ही अनुशासित, फुर्तीले और चौकन्ने होते हैं जो आरपीएफ कर्मियों के निर्देशों का पूर्णतः पालन करते हैं.. इन डॉग्स को रेलवे स्टेशनों पर तैनात करने से पहले, 32 सप्ताह की विशेष ट्रेनिंग दी जाती है.. ये अपने हैंडलर के साथ प्लेटफार्म व ट्रेनों में इंवेस्टीगेशन करने में मदद करते हैं।

वे लापता शख्स की पडताल हो या खोई हुई वस्तु की तलाश हो..या फिर किसी विस्फोटक या नार्कोटिक्स पदार्थ का पता लगाना हो..ये डोग्स पलक झपकते ही पता लगा लेते है। यात्रियों की सुरक्षा भारतीय रेलवे के लिए हमेंशा से प्राथमिकता रही है..इस सुरक्षा को और पुख्ता करने में रेलवे स्टेशनो पर तैनात आरपीएफ के ये प्रशिक्षित डॉग्स अपना महत्वपूर्ण योगदान देते है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Gorakhpur railway station redevelopment: स्मार्ट रेलवे स्टेशन पर दिखेगी गोरखनाथ की धरती की झलक, एयरपोर्ट जैसी होगी सुविधाएं

Hindi banner 02