RPF

Mission Jeevan Rakshak: यात्रियों के लिए फरिश्ता बनी मध्य रेल, आरपीएफ ने बचाई लोगों की जान

Mission Jeevan Rakshak: मध्य रेल के रेलवे सुरक्षा बल ने वर्ष 2022-23 में 86 लोगों की जान बचाई

मुंबई, 08 अप्रैलः Mission Jeevan Rakshak: रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवान न केवल रेलवे संपत्तियों की सुरक्षा के लिए चौबीसों घंटे निगरानी करते हैं, बल्कि ड्यूटी पर तैनात रेलवे कर्मचारियों की मदद से रेल यात्रियों की जान भी बचाने में सदैव अग्रणी रहते है।

मध्य रेल के आरपीएफ कर्मियों ने “मिशन जीवन रक्षक” के तहत अपने प्राणों की परवाह किए बिना अप्रैल 2022 से मार्च 2023 तक मध्य रेल पर अब तक 86 लोगों की जान बचाई। जीवन बचाने वाली इन घटनाओं के कुछ दृश्य प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में बहुत लोकप्रिय हुए हैं और सोशल मीडिया पर वायरल भी खूब हुए हैं।

इन 86 घटनाओं में से 33 मामले अकेले मुंबई मंडल में दर्ज किए गए। जीवनरक्षक घटनाओं के 17 मामले नागपुर मंडल पर, 13 मामले पुणे मंडल पर, 17 मामले भुसावल मंडल पर और 6 मामले सोलापुर मंडल में दर्ज किए गए।

रेलवे सुरक्षा बल के इन जवानों को विभिन्न सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जैसे यात्रियों और रेलवे संपत्तियों के खिलाफ अपराध, चरमपंथी हिंसा, ट्रेन की आवाजाही में बाधा, लापता बच्चों को छुड़ाना और ट्रेनों और रेलवे परिसरों में नशीले पदार्थ जब्त करना, यात्रियों के सामान की बरामदगी आदि। वे यात्रियों की सुरक्षा पर कड़ी नजर रखते हैं।

ज्यादातर मामलों में सतर्क आरपीएफ ने उन यात्रियों की जान बचाई है, जो कभी-कभी लापरवाही करते हैं, और चलती ट्रेनों में चढ़ते या उतरते समय खतरे का सामना करते हैं। कई बार व्यक्तिगत कारणों से आत्महत्या का प्रयास करते हुए लोगों की जान बचाई गई है। लेकिन अंत में, जीवनरक्षकों के इस कृत्य का परिणाम आरपीएफ कर्मियों के प्रति खुशी, तथा उनके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की जाती है।

मध्य रेल की यात्रियों से अपील है कि चलती गाड़ी में न चढ़े और न उतरें। कृपया गाड़ी छूटने के समय से पहले स्टेशन पर पहुंचे।

क्या आपने यह पढ़ा…. CNG-PNG rate down: मुश्किलों में फंसे अडानी ने लाखों लोगों को दी राहत, इतने रूपए घटाएं सीएनजी-पीएनजी के दाम

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें