Oxygen Express by WR

पश्चिम रेलवे ने 7420 टन से अधिक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (liquid medical oxygen) का परिवहन किया

liquid medical oxygen: 8 जून, 2021 तक भारतीय रेल द्वारा विभिन्न राज्यों को 1603 टैंकरों के जरिये 27600 मीट्रिक टन से अधिक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) की सुपुर्दगी की जा चुकी है।

अहमदाबाद, 09 जून: liquid medical oxygen: देश भर के विभिन्न राज्यों में ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने के भारतीय रेलवे के प्रयासों को गति देते हुए पश्चिम रेलवे द्वारा कोविड के खिलाफ संयुक्त जंग को मजबूती प्रदान करने तथा कोविड मरीजों और उनके परिवारों को राहत प्रदान के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) के परिवहन के लिए 84 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाई गई हैं। ये ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें गुजरात से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पंजाब, कर्नाटक और महाराष्ट्र के लिए चलाई गई हैं।       

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पश्चिम रेलवे ने अब तक 84 आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें (liquid medical oxygen) चलायी है और इन ट्रेनों में 399 टैंकरों के जरिये लगभग 7420 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन(LMO) का परिवहन किया गया है। जल्द से जल्द अपने गंतव्य स्थलों तक पहुंचने के लिए इन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर निर्बाध पथ पर चलाया जा रहा है।

Railways banner

राजकोट मंडल में हापा से 41 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें  दिल्ली, गुड़गांव, कलंबोली, कनकपुरा और कोटा के लिए चलाई गईं तथा 223 टैंकरों के जरिये 4227.25 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन किया गया, जबकि 28 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें कानालुस से बैंगलोर, गुंटूर, कनकपुरा, ओखला और सनतनगर के लिए चलाई गईं तथा 136 टैंकरों के जरिये 2542.15 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन किया गया।

अहमदाबाद मंडल में मुंद्रा पोर्ट से(liquid medical oxygen) पाटली, सनतनगर और तुगलकाबाद के लिए 7 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें/कंटेनर चलाई गईं तथा 24 टैंकरों के जरिये 421 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन किया गया। इसी तरह, 8 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें भटिंडा और दिल्ली के लिए चलाई गईं, जिनमें से 5 ट्रेनें वडोदरा से चलाई गईं तथा 10 टैंकरों के जरिये 157.75 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन किया गया जबकि 3 ट्रेनें हजीरा पोर्ट से चलाई गईं तथा 6 टैंकरों के जरिये 72.64 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन किया गया  से चलाई गईं।

 8 जून, 2021 तक भारतीय रेल द्वारा विभिन्न राज्यों को 1603 टैंकरों के जरिये 27600 मीट्रिक टन से अधिक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (liquid medical oxygen) (LMO) की सुपुर्दगी की जा चुकी है। भारतीय रेलवे ऑक्सीजन की जरुरत वाले राज्यों को यथासंभव कम से कम समय में अधिक से अधिक लिक्विडमेडिकलऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़े…..वाराणसी महानगर के जर्जर भवनों के ध्वस्तीकरण(demolition of dilapidated buildings) की शीघ्र कार्यवाही हेतु जिलाधिकारी ने नगर निगम को दी चेतावनी