Railway 1

Know about local trains: जानें क्या होता है जब बिना रूके चलने वाली लोकल ट्रेनें कार शेड और नाइट स्टैबलिंग डिपो में रखरखाव के लिए जाती हैं

Know about local trains: रात्रि परीक्षण के दौरान जिसमें रेक के अंडर गियर सहित प्रमुख सुरक्षा मदों की जांच की जाती है

मुंबई, 10 मईः Know about local trains: मध्य रेल एक जटिल उपनगरीय प्रणाली का परिचालन करती है जिसमें प्रतिदिन (कोविड से पहले) लगभग 45 लाख यात्रियों का परिवहन करती थी और वर्तमान में 1810 उपनगरीय सेवाओं के माध्यम से लगभग 35 लाख यात्री इसका लाभ उठाते हैं।

इसे LIFELINE कहा जाता है क्योंकि अंतिम लोकल अपने गंतव्य तक पहुंचने से पहले, पहली लोकल अपनी यात्रा शुरू करती है। S1 (CSMT से कर्जत लोकल CSMT से 00.24 बजे प्रस्थान करती है और 2.45 बजे कर्जत पहुँचती है, कर्जत पहुँचने से पहले, कर्जत से पहली लोकल सुबह 2.33 यानी S2 कर्जत से CSMT तक शुरू होती है)

क्या आपने कभी सोचा है कि चौबीसों घंटे लोकल कैसे चलायी जाती है? कुर्ला, कलवा और सानपाड़ा तीन कार शेड और नाइट स्टैबलिंग डिपो हैं जहां मध्य रेल पर स्टेबल्ड रेक पर प्रतिदिन रात में लोकल ट्रेनों का परीक्षण किया जाता है। प्लेटफॉर्म में रेक के आने के दौरान अंडर गियर में किसी भी तरह की अनियमितता का पता लगाने के लिए ठाणे, पनवेल स्टेशनों पर रोलिंग-इन परीक्षा की जाती है।

Know about local trains: रात्रि परीक्षण के दौरान जिसमें रेक के अंडर गियर सहित प्रमुख सुरक्षा मदों की जांच की जाती है। रात/दिन के समय में 15 दिनों के अंतराल पर कुर्ला, कलवा और सानपाड़ा कारशेड में ट्रिप निरीक्षण किया जाता है। इस कार्यक्रम के दौरान ब्रेक गियर और यात्री सुविधाओं पर ध्यान दिया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Lunar eclipse 2022: साल 2022 का पहला चंद्र गहण इस तारीख को लगेगा, इन राशि वालों को मिलेगा फायदा

Know about local trains: केवल दिन के समय में 60 दिनों के अंतराल पर किए गए निरीक्षण कार्यक्रम में सभी बिजली के सामान, यात्री सुविधा आइटम की जांच की जाती है। केवल दिन के समय 8 महीने के अंतराल पर किए गए एक अन्य निरीक्षण कार्यक्रम में बैटरी, लो टेंशन जंपर्स, कप्लर्स, सस्पेंशन, व्हील पैरामीटर, रॉड गेज आदि की जांच की जाती है।

रेक की सफाईः नियमित अंतराल पर रेक की ड्राई क्लीनिंग, गीला पोछा, धुलाई आदि की जाती है। कोचों में कीटाणुनाशक का छिड़काव किया जाता है साथ ही अनाधिकृत पोस्टर हटा दिए जाते हैं।

Know about local trains: इसके अलावा, कार शेड में कार्यरत कर्मचारियों की तरह ट्रेन चलाने के लिए आवश्यक मोटरमैन और गार्ड की अनुसूची भी पहले से ही बनाई जाती है ताकि लाइफ लाइन सुचारू रूप से चले।

Know about local trains: रेलवे ने यात्रियों से ट्रेनों को साफ सुथरा रखने और सुचारू रूप से चलाने की अपील की हैं। मध्य रेल यात्रियों से अपील करता है कि वे पटरियों को पार न करें या दूसरी तरफ जाने के लिए प्लेटफॉर्म और अपनी सुरक्षा के लिए एफओबी, लिफ्ट और एस्केलेटर का उपयोग करें।

Hindi banner 02