Chandra grahan

Lunar eclipse 2022: साल 2022 का पहला चंद्र गहण इस तारीख को लगेगा, इन राशि वालों को मिलेगा फायदा

Lunar eclipse 2022: इस साल का पहला पूर्ण चंद्र गहण 16 मई को लगने जा रहा

नई दिल्ली, 10 मईः Lunar eclipse 2022: इस साल का पहला पूर्ण चंद्र गहण (Lunar eclipse 2022) 16 मई को लगने जा रहा हैं। इस दिन वैशाख की पूर्णिमा भी है। इस दिन पवित्र नदियों में दान, स्नान आदि किया जाता है। किंतु ऐसी मान्यता है कि ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करने चाहिए और ऐसे में भगवान की पूजा भी नहीं की जाती है। वहीं खास बात यह है कि सूर्य ग्रहण की तरह यह चंद्रगहण भी भारत में नहीं दिखाई नहीं देगा, जिससे सूतक काल मान्य नहीं होंगे।

Lunar eclipse 2022: साल 2022 का पहला चंद्र गहण 16 मई को लगने वाला है। इस दिन चंद्र गहण का प्रारंभ सुबह 07 बजकर 58 मिनट से हो रहा है। चंद्र गहण का समापन दिन में 11 बजकर 25 मिनट पर होगा। साल के पहले चंद्र गहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा क्योंकि यह भारत में दिखाई नहीं देगा।

क्या आपने यह पढ़ा…… Rahul gandhi attack on PM Modi: गुजरात दौरे पर आए राहुल गांधी ने साधा पीएम मोदी पर निशाना, कही यह बात

Advertisement

भारत में पूर्णतः सूर्य की उपस्थिति के कारण चंद्र गहण दृश्य नहीं होगा, न ही इसकी मान्यता होगी। यहां सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। वैसे चंद्र गहण के समय में 09 घंटे पूर्व से ही सूतक काल प्रारंभ हो जाता है। यह ग्रहण पश्चिमी यूरोप, मध्य-पूर्व भाग, अफ्रीका, उत्तर-दक्षिण अमेरिका, अंटार्कटिका, अटलांटिक महासागर एवं प्रशांत महासागर में दिखाई देगा।

इन राशियों पर पड़ेगा विशेष प्रभाव

Lunar eclipse 2022: मेष, सिंह और धनु राशि के लोगों के लिए यह ग्रहण शुभ साबित हो सकता है। रुके हुए काम में सफलता मिलेगी। साथ ही नई नौकरी का प्रस्ताव आ सकता है या नौकरी करने वाले लोगों की पदोन्नति हो सकती है। धन वैभव में वृद्धि होगी मां लक्ष्मी की कृपा से धन वर्षा के योग हैं और आर्थिक संकट दूर होंगे।

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.