Indian railways

Indian Railways: यात्रियों को ट्रेन में यात्रा के दौरान बेहतर सुविधा के लिए विशेष प्रयास

हाजीपुर, 24 जनवरी: Indian Railways: भारतीय रेलवे यात्री सुविधा हेतु कृतसंकल्प है। इसी कड़ी में यात्रा के दौरान रात्रि में यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए रेलवे द्वारा विशेष कदम उठाए गए हैं । ट्रेन में यात्रा के दौरान रात्रि में होने वाली असुविधाओं के कारण यात्रियों से प्राप्त शिकायतों के बाद रेलवे द्वारा यात्रियों में इसके प्रति जागरूकता लाते हुए इसकी रोकथाम हेतु विशेष प्रयास किये जा रहे हैं ।

रेलवे द्वारा (Indian Railways) यात्रियों को यात्रा के दौरान रात्रि में आपस में अथवा मोबाईल पर तेज आवाज में बात करने अथवा गाना सुनने से बचने की सलाह दी गयी है ताकि सहयात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो । इसी कड़ी में रात्रि 10 बजे के बाद फोकस लाईट को छोड़कर केबिन में अन्य लाईट के प्रयोग ना करने तथा रात्रि 10 बजे के बाद कोच में आपस में वार्तालाप के दौरान सहयात्री को किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसके लिए भी यात्रियों से विशेष अनुरोध किया जा रहा है ।

साथ ही रात्रि में टिकट चेकिंग स्टाफ, रेल सुरक्षा बल, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टाफ और मेंटेनेंस स्टाफ को भी निर्देश जारी किया गया है कि रात्रि में कार्य निष्पादन के दौरान अनावश्यक रूप से किसी प्रकार का शोरगुल/तेज आवाज ना करने हेतु यात्रियों को जागरूक करेंगे तथा स्वयं भी इसके प्रति सजग रहेंगे ।

वरिष्ठ नागरिकगण, दिव्यांगजन और अकेली यात्रा कर रहीं महिला यात्रियों को रेलकर्मचारियों द्वारा जरूरत पड़ने पर तत्काल मदद पहुंचायी जाएगी ।

यह भी पढ़ें:Kota passenger schedule: कोटा पैसेंजर के दाहोद स्टेशन पर आगमन प्रस्थान समय में बदलाव

Hindi banner 02