Green building ADI award

IGBC Platinum Rating: इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल(IGBC)द्वारा अहमदाबाद स्टेशन को दी गई “प्लेटिनम रेटिंग”

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
अहमदाबाद, 13 अक्टूबर:
IGBC Platinum Rating: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद रेलवे स्टेशन को आईजीबीसी (इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल) द्वारा ग्रीन रेलवे स्टेशन श्रेणी में पश्चिम रेलवे में प्रथम ग्लोबल लीडरशीप-प्लेटिनम रेटिंग प्रदान की गई है। 

इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) ने भारतीय रेलवे के पर्यावरण निदेशालय के सहयोग से ग्रीन कोनसेप्ट को अपनाने की सुविधा के लिए ग्रीन रेलवे स्टेशनों की रेटिंग प्रणाली विकसित की है, जिससे रेलवे स्टेशन के संचालन और रखरखाव के प्रतिकूल पर्यावरणीय प्रभावों को कम किया जा सके और ओवरऑल यात्रियों के लिए अच्छा वातावरण उपलब्ध किया जा सकें। रेटिंग प्रणाली जल संरक्षण, कचरे से निपटने, ऊर्जा दक्षता, फोसाईल फ्यूल के कम उपयोग, रो मटेरियल के उपयोग पर कम निर्भरता और उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य और कल्याण जैसी राष्ट्रीय प्राथमिकताओं को प्रकट, करने में मदद करती है। पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का मूल्यांकन कर प्लेटिनम रेटिंग प्रदान की गई है:

आईजीबीसी ग्रीन रेलवे स्टेशन रेटिंग द्वारा पर्यावरणीय के 6 मानकों के आधार पर  मूल्यांकन किया गया हैं । वह छह मानक (1)  Sustainable Station Facility स्थायी स्टेशन सुविधा, (2) Health, Hygiene & Sanitation स्वास्थ्य, स्वच्छता और स्वच्छता, (3) Energy Efficiency  ऊर्जा दक्षता, (4) Water Efficiency जल दक्षता, (5) Smart & Green Initiatives स्मार्ट और हरित पहल और(6) Innovation & Development नवाचार और विकास।

उपरोक्त सभी छह मानकों  में अहमदाबाद मण्डल के सभी विभाग द्वारा अपने उपभोकताओं के प्रति उत्तर दायित्व एवं अपनी उत्कृष्ट टिम भावना प्रदर्शित करते हुए अहमदाबाद रेलवे स्टेशन को पश्चिम रेलवे का प्रथम एवं भारतीय रेलवे के 7 वे प्लेटिनम रेटिंग रेलवे स्टेशन का गौरव दिलाया हैं। 

(1)  अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर अपने उपभोक्ताओं के लिए आने जाने के अलग- अलग 03 मार्ग उपलब्ध करवाए गए। जैसे पिकअप एवं ड्रॉप लेंन, (2) ऑटो लेन एवं (3) पार्किंग लेन।

(2)  यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए स्टेशन पर उपलब्ध की सुविधाओं को क्यूआर कोड लगाए गए हैं जिन्हें स्केन करके यात्री स्टेशन पर उपलब्ध सभी सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करके उपयोग कर सकते हैं।

(3)  हमारे विशेष उपभोक्ता दिव्यांगजनों के मार्गदर्शन के लिए ब्रेल लिपि में जगह जगह पर जानकारी उपलब्ध करवाई गई हैं । रेंप व्हीलचेर, लिफ्ट, पोर्टेबल रेंप एवं स्वचालित सीढ़िया का प्रावधान भी किया गया हैं।

Hindi banner 02

(4)  UTS बिल्डिंग में ATVM मशीन लगाए गए हैं। प्लेटफॉर्म की छट पर सोलर पेनल लगाई गई हैं एवं सभी बिजली उपकरण 5 स्टार रेटिंग के है और सभी लाइट को एलईडी लाइट में  बदला गया है |

(5)  अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के रोजाना 3 लाख से ज्यादा यात्रियों के आवागमन को ध्यान में रखते हुए उनको हाईजीन एवं स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराने के लिए स्टेशन परिसर, रास्ते,  वेटिंग रूम्स, कार्यालयों, ट्रेक की मशीनों द्वारा सफाई की जाती हैं एवं निरंतर जनरेट कचरे का तुरंत निपटारा किया जाता हैं। जिनमें तीनों शिफ्ट में साफ सफाई की जाती हैं।

(6)  कचरे के निपटारे के लिए सभी जगह पर तीन तरह के डस्ट्बिन उपलब्ध करवाए गए है जिससे स्टेशन परिसर से पैदा होने वाला कचरा ऑन साइट ही अलग अलग डस्ट्बिन मे जमा हो सके। यात्रियों की जागरूकता हेतु समय समय पर कई तरह के अभियान चलाये जाते है साथ ही उद्घोषणा सिस्टम के द्वारा जागरूक किया जाता है।पूरा स्टेशन 108 सीसीटीवी कमेरा से सुसज्जित है जिससे साफ सफाई के साथ साथ अन्य गतिविधियों पर पर भी कड़ी निगरानी रखी जाती है |

(7)  इसके साथ साथ स्टेशन परिसर एवं ट्रेन से उत्पन्न होने वाले कचरे को रीसाइकल करके कई प्रकार के उत्पाद बनाए जाते है जैसे की थैला, रुमाल, टी शर्ट पेवर ब्लॉक इत्यादि जिससे कचरे के सही प्रकार से निपटारा और रिसाइकल किया जा सके, जिससे हमने थोड़ा ही सही कार्बन उत्सर्जन मे कमी की है, साथ ही कचरे से लैंड फ़िल होने से बचाया गया है जिसकी आईजीबीसी द्वारा प्रशंसा भी की गई है |

क्या आपने यह पढ़ाTimes higher education ranking 2023: विश्वरैंकिंग में किट ने महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की, पढ़ें…

(8)  स्टेशन परिसर मे प्रत्येक प्लेटफ़ार्म पर बॉटल कृशिंग मशीन लगाई गई है जिससे यात्री स्वयं भी प्लास्टिक की बॉटल को मशीन मे डाल कर इस अभियान मे सहयोग कर रहे है |

(9)  रीसाइकल किए गए पानी को ट्रेनो की ढुलाई एवं बगीचे मे उपयोग करके पानी को बचाया जा रहा है |

इस कार्यक्रम में चेयरमेन IGBC अहमदाबाद समीर सिन्हा, कॉ-चेयरमेन IGBC अहमदाबाद जयेश हरियाणी उप निर्देशक CII-IGBC हिमांशु शाह, मण्डल रेल प्रबंधक तरुण जैन, अपर मण्डल रेल प्रबंधक अनंत कुमार, वरिष्ठ मण्डल पर्यावरण एवं गृह व्यवस्था प्रबंधक एस.टी. राठौड़ एवं अन्य रेल अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।