anil lahoti

CR Operative Workshop and Instructional Course: महाप्रबंधक मध्य रेल ने “शोल्डर जॉइंट पर लाइव ऑपरेटिव वर्कशॉप और इंस्ट्रक्शनल कोर्स” का किया उद्घाटन

CR Operative Workshop and Instructional Course: 4 और 5 नवंबर 2022 को शोल्डर जॉइंट पर यह लाइव ऑपरेटिव वर्कशॉप और इंस्ट्रक्शनल कोर्स एक दो दिवसीय शैक्षणिक और कौशल उन्नयन कार्यशाला है,

रिपोर्टः राम मणि पाण्डेय
मुंबई, 04 नवंबर:
CR Operative Workshop and Instructional Course: अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक मध्य रेल ने दिनांक 4.11.2022 को भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर मेमोरियल रेलवे अस्पताल, मुंबई में “शोल्डर जॉइंट पर लाइव ऑपरेटिव वर्कशॉप एंड इंस्ट्रक्शनल कोर्स” का उद्घाटन किया। डॉ राजेश गांधी, बॉम्बे ऑर्थोपेडिक सोसाइटी (बीओएस) के अध्यक्ष, डॉ वाई.एस. अटरिया, प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक, डॉ मीरा अरोड़ा, चिकित्सा निदेशक, रेलवे अस्पताल, भायखला, डॉ आशीष बाभुलकर, शोल्डर एंड एल्बो सोसाइटी ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष, डॉ नीरज बिजलानी, सचिव, बीओएस और मध्य रेल विभाग के प्रधान प्रमुख और रेलवे के डॉक्टर मौजूद रहे।

अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक ने सभी को संबोधित करते हुए डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर मेमोरियल अस्पताल, भायखला के हड्डी रोग विभाग द्वारा चिकित्सा विज्ञान की तेजी से बढ़ती सीमाओं के साथ तालमेल बिठाते हुए उल्लेखनीय प्रगति के बारे में कहा और यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया कि भायखला के सभी विभागों को उपकरण, बुनियादी ढांचे और प्रशिक्षित मेन पावर के मामले में अच्छी तरह से सपोर्ट दिया जा रहा है। उन्होंने भारत रत्न डॉ बाबासाहेब आम्बेडकर मेमोरियल अस्पताल भायखला में इस तरह की लाइव कार्यशालाओं, प्रशिक्षण सेमिनारों एवं सीएमई के नियमित रूप से आयोजित करने की आवश्यकता की सराहना की।

CR Operative Workshop and Instructional Course

डॉ राजेश गांधी , अध्यक्ष बीओएस ने बॉम्बे ऑर्थोपेडिक सोसाइटी के इतिहास और रेलवे अस्पताल, भायखला जैसे अच्छी तरह से विकसित केंद्रों में नियमित रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के महत्व के बारे में बताया। डॉ. यशवीर सिंह अटारिया, डॉ. मीरा अरोड़ा ने अत्याधुनिक उपकरणों, बुनियादी ढांचे, प्रशिक्षण कार्यक्रमों, प्रत्यारोपण और रेजीडेंसी कार्यक्रमों के प्रावधान ,उपभोग्य सामग्रियों की नियमित निर्बाध आपूर्ति के मामले में रेलवे प्रशासन के सहयोग से अस्पताल द्वारा की गई उल्लेखनीय प्रगति के बारे में विस्तार से बताया।

बेहतर सर्जिकल परिणामों के लिए लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत से स्वीकृत एक उन्नत मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर कॉम्प्लेक्स के समयबद्ध निर्माण पर भी जोर दिया गया।

4 और 5 नवंबर 2022 को शोल्डर जॉइंट पर यह लाइव ऑपरेटिव वर्कशॉप और इंस्ट्रक्शनल कोर्स एक दो दिवसीय शैक्षणिक और कौशल उन्नयन कार्यशाला है, जो उपदेशात्मक व्याख्यान के साथ बैक-टू-बेसिक्स दृष्टिकोण के एक पैटर्न का पालन करेगी। शोल्डर सर्जरी बनाम मिनिमली इनवेसिव आर्थ्रोस्कोपिक शोल्डर सर्जरी एवं हालिया एडवांस के एक्सपोजर के नए स्वर्ण मानक जैसे रिवर्स शोल्डर रिप्लेसमेंट ।

यह भी पढ़ें:-Central Railway foundation day: मध्य रेल का अपने स्थापना के 72वें वर्ष में प्रवेश

Hindi banner 02