Mumbai central old pic

Central Railway foundation day: मध्य रेल का अपने स्थापना के 72वें वर्ष में प्रवेश

Central Railway foundation day: अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक, मध्य रेल ने अपने स्थापना दिवस संदेश में रेल यात्रियों, उपयोगकर्ताओं और रेल कर्मियों को हार्दिक बधाई दी.

रिपोर्टः राम मणि पाण्डेय
मुंबई, 04 नवंबर:
Central Railway foundation dayमध्य रेल, जीआईपी रेलवे के उत्तराधिकारी ने अपने स्थापना दिवस पर 71 गौरवशाली वर्ष पूरे किए और दिनांक 5.11.2022 को अपने 72 वें वर्ष में प्रवेश किया है। अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक, मध्य रेल ने अपने स्थापना दिवस संदेश में रेल यात्रियों, उपयोगकर्ताओं और रेल कर्मियों को हार्दिक बधाई दी.

एशिया (और भारत) में पहली ट्रेन शनिवार, 16 अप्रैल, 1853 को मुंबई और ठाणे के बीच चली। जैसे-जैसे साल बीतते गए, ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे का विस्तार हुआ। 1900 में जीआईपी रेलवे कंपनी के साथ इंडियन मिडलैंड रेलवे कंपनी के विलय के साथ, इसकी सीमाएं उत्तर में दिल्ली, उत्तर-पूर्व में कानपुर और इलाहाबाद और पूर्व में नागपुर से दक्षिण-पूर्व में रायचूर तक फैली हुई थीं। इस प्रकार, बंबई से कनेक्शन के माध्यम से भारत के लगभग सभी हिस्सों में प्राप्त किया गया था। जीआईपी का रूट माइलेज रेलवे 1,600 था। (2575 किमी)

Central Railway foundation day: 5 नवंबर 1951 को, निजाम राज्य, सिंधिया राज्य और धौलपुर राज्य रेल को एकीकृत करके मध्य रेलवे का गठन किया गया था। वर्तमान में, मध्य रेल में 5 मंडल हैं यानी मुंबई, भुसावल, नागपुर, सोलापुर और पुणे।

Central Railway foundation day

मध्य रेल का नेटवर्क महाराष्ट्र, प्रदेश और कर्नाटक राज्यों में 4,219 मार्ग किमी में फैला हुआ है और इसमें कुल 471 स्टेशन हैं।

मध्य रेल ने पिछले 71 वर्षों में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। उनमें से कुछ उल्लेखनीय उपलब्धियां हैं: पहली शताब्दी एक्सप्रेस, पहली जन शताब्दी एक्सप्रेस, पहली तेजस एक्सप्रेस। मध्य रेल निरंतर विकास में सबसे अग्रणी है। आरंभिक लदान जो गठन के समय 16.58 मिलियन टन था, अब वर्ष 2021-22 में बढ़कर 76.16 मिलियन टन हो गया है। वर्ष 2022-23 में, मध्य रेल ने 43.97 मिलियन टन हासिल किया जो कि अप्रैल-अक्टूबर माल ढुलाई का अब तक का सबसे अच्छा लदान है। उपनगरीय सेवाएं भी 1951 में 519 से बढ़कर 2022 में 1850 (मुंबई 1810 और पुणे 40) हो गई हैं।

मुंबई की उपनगरीय सेवाएं मुंबई की जीवन रेखा हैं। मध्य रेलवे ने उपनगरीय नेटवर्क में लगातार वृद्धि की है और आज इसके चार गलियारे हैं। उपनगरीय सेवाएं जो 3 कोच से शुरू हुई थीं, धीरे-धीरे बढ़कर 9 कोच, 12 कोच और 15 कोच वाली कुछ सेवाएं हो गई हैं। यात्रा को अधिक सुविधाजनक और आरामदायक बनाने के लिए एसी उपनगरीय सेवाएं भी शुरू की गई हैं। इसके अलावा नई रेलवे लाइनों का निर्माण, दोहरीकरण, तीसरी और चौथी लाइन का विद्युतीकरण, पुलों का निर्माण, नए स्टेशनों का निर्माण आदि जैसे बुनियादी ढांचे का काम तेज गति से किया जा रहा है.

Central Railway foundation day

मध्य रेल ने व्यापक प्री-मानसून कार्य किए हैं जिसके कारण भारी बारिश के बावजूद उपनगरीय ट्रेनें चल रही थीं। अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक ने कहा कि मध्य रेल ने इस वर्ष अब तक 158 किलोमीटर मल्टीट्रैकिंग कार्य का रिकॉर्ड बनाया है. वर्ष 2019 में नेरल-माथेरान खंड पर अभूतपूर्व वर्षा और क्षति के बाद, मध्य रेल के कर्मचारियों ने युद्धस्तर पर काम किया है और दिनांक 22.10.2022 से फिर से सेवाओं को बहाल किया है उन्होंने कहा कि मध्य रेल अपने यात्रियों और ग्राहकों को सुरक्षित और समय पर सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें:-Mumbai central- Bhuj extra train: मुंबई सेंट्रल और भुज के बीच स्पेशल ट्रेन के दो फेरे

Hindi banner 02