Herbs

Immunity booster herbs in ayurveda: सर्दियों में करें इन तीन औषधियां का सेवन, कई बीमारियों से देगा सुरक्षा…

Immunity booster herbs in ayurveda: तुलसी का सेवन इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के साथ गले के संक्रमण को कम करने में भी सहायक है

लाइफस्टाइल, 17 दिसंबरः Immunity booster herbs in ayurveda: गंभीर बीमारियों के खतरे से बचे रहने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को आहार में उन चीजों को शामिल करने की सलाह देते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मददगार हों। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं इम्युनिटी पावर मजबूत रहने से संक्रामक रोगों के साथ कई गंभीर क्रोनिक बीमारियों का खतरा कम होता है।

आहार और दिनचर्या को ठीक रखकर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सकता है। हमारे घरों में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो इम्युनिटी बढ़ाने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में विशेष मददगार मानी जाती हैं।

सर्दियों के इस मौसम में सर्दी-जुकाम होना काफी सामान्य है, हालांकि अगर यह बार-बार होती रहती है तो इसे प्रतिरक्षा प्रणाली की कमजोरी के तौर पर देखा जाता है। कोरोना महामारी के दौरान सभी लोगों को काढ़ा पीने की सलाह दी जाती थी, असल में काढ़ा में मिलाई जाने वाली कई औषधियों में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को गंभीर रोगों के जोखिम से बचाने में मदद कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि किन चीजों का सेवन करना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में लाभकारी हो सकता है…

इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए क्या करें?

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं इम्युनिटी पावर बढ़ाना सतत प्रक्रिया है जिसपर लगातार प्रयास करते रहने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आहार की पौष्टिकता का ध्यान रखना, नियमित शारीरिक गतिविधि, बेहतर नींद लेना और चिंता कम करने करने वाले प्रयास करना लाभकारी माना जाता है। वजन को कम रखना भी बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है।

तुलसी की पत्तियों का सेवन

तुलसी की पत्तियों का वर्षों से कई प्रकार की बीमारियों के घरेलू उपचार के तौर पर प्रयोग किया जाता रहा है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो सांस की समस्याओं, पाचन विकारों से राहत देने में मददगार हैं। तुलसी का सेवन इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के साथ गले के संक्रमण को कम करने में भी सहायक है। वायरस, संक्रमण और एलर्जी से बचे रहने के लिए इसका नियमित सेवन सुनिश्चित करें। 

हल्दी के विशेष लाभ

हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक पाया जाता है जिसे अध्ययनों में कई प्रकार से संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी पाया गया है। कई प्रकार के औषधीय गुणों वाले हल्दी में वायरल बीमारियों के जोखिम को कम करने और शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करने वाले गुण पाए जाते हैं। हल्दी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देती है, इसका सेवन भोजन या फिर दूध में मिलाकर किया जा सकता है। हल्दी वाला दूध शरीर से थकान को कम करने और अच्छी नींद प्राप्त करने में भी सहायक है।

अदरक का करें सेवन

सामान्य सर्दी और खांसी के अलावा ठंड के मौसम के दुष्प्रभावों को कम करने में अदरक से लाभ पाया जा सकता है। ठंड के मौसम में अदरक की चाय आपको तरोताजा करने और सिरदर्द को कम करने में मददगार है। अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल गले की खराश और जोड़ों की परेशानी को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के साथ बीमारियों से बचाने में मददगार औषधि है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Kasi tamil sangamam: बीएचयू में चल रहे काशी तमिल संगमम का हुआ समापन

Hindi banner 02