Child In Summer

Child care in summers: गर्मी में इस तरह रखें बच्चे का ख्याल, नहीं होगा हीटवेव का शिकार

Child care in summers: अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा इस गर्मी में लू का शिकार न हो तो उसे हमेशा हाइड्रेटेट रखें

लाइफस्टाइल, 16 मईः Child care in summers: भारत में इन दिनों भीषण गर्मी से लोग काफी परेशान हैं। इस मौसम के आते ही लू की समस्या शुरू हो जाती हैं। घर से बाहर निकलते ही गर्म हवा के थपेड़े लोगों की जान निकाल लेते हैं। गर्मियों में लोगों को तरह-तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी होने लगती हैं। ऐसे मौसम में बड़े से लेकर छोटे बच्चे भी परेशान हो जाते हैं।

गर्मी के मौसम में बच्चों की सेहत का ख्याल रखना काफी जरूरी होता हैं। क्योंकि तेज धूप और लू के कारण वो तुरंत ही बीमार पड़ सकता हैं। बच्चों के माता-पिता के लिए ये जानना आवश्यक है कि अपने बच्चे को लू से कैसे बचाएं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानें…

बच्चों को हीटवेव से बचाने के उपाय

1.हाइड्रेटेट रखेंः अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा इस गर्मियों में लू का शिकार न हो तो उसे हमेशा हाइड्रेटेट रखें। उन्हें बड़ों की तुलना में अधिक से अधिक पानी पिलाएं। फिर चाहे आपका बच्चा छह महीने का ही क्यों न हो। किंतु उसके शरीर में पानी की कमी न होने दें। इस बात का ध्यान रखें कि उसके शरीर में लिक्विड भरपूर मात्रा में जाता रहे।

2.सही कपड़ों का चयनः गर्मियों में पेरेंट्स अपने बच्चों को सही कपड़ पहनाएं। लू से बचने के लिए सही कपड़े उनकी सहायता करेंगे। बच्चों को पहनाने के लिए कपड़ों में कॉटन जैसे नेचुरल फैब्रिक चुनें जो हल्के और ढीले हों।

3.धूप से बचाएंः पेरेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि वे बच्चों को धूप में लेकर न जाएं। क्योंकि बच्चों की त्वचा काफी नाजुक और संवेदनशील होती हैं। अधिक धूप में जाने की वजह से उन्हें हीटवेव की समस्या हो सकती हैं। उनकी त्वचा तेज धूप के कारण जल सकती हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. Intelligent Biopsy Gun: गुजरात कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट के डॉक्टर ने IITRAM के इंजीनियरों की मदद से “इंटेलिजेंट बायोप्सी गन” विकसित की

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें