eating by hand

Benefits of eating with hands: भारतीय हाथ से क्यों खाते हैं? जानिए हमारे साथ..

Benefits of eating with hands: भोजन एक सचेत प्रक्रिया है क्योंकि इसमें स्पर्श और स्वाद जैसे संवेदी अंग शामिल होते हैं। अपनी उंगलियों से भोजन के तापमान और बनावट को महसूस करें।

लाइफ स्टाइल डेस्क: 21 मई: Benefits of eating with hands: भारतीय हाथ से क्यों खाते हैं? नंगे हाथों से भोजन करना एक पारंपरिक भारतीय संस्कृति है जिसे आज भी मांगा जाता है। भोजन एक सचेत प्रक्रिया है क्योंकि इसमें स्पर्श और स्वाद जैसे संवेदी अंग शामिल होते हैं। अपनी उंगलियों से भोजन के तापमान और बनावट को महसूस करें। हमारी उंगलियों की नसें हमारे मस्तिष्क को संकेत देती हैं, जो शरीर के पाचन तंत्र को सक्रिय करती हैं और पाचन प्रक्रिया को और बेहतर बनाती हैं।

वास्तव में, भारतीय आरामदायक कपड़े पहनते हैं, फर्श पर बैठते हैं और केले के बड़े पत्ते और सिरी के पत्ते खाते हैं। यह प्रक्रिया आपकी इंद्रियों को फिर से जीवंत करती है और आपको अपने भोजन का आनंद लेने की अनुमति देती है। पारंपरिक भारतीय खाना हाथ से बनाया जाता है। चावल, पैनकेक, वड़ा, डोसा, चिकन, मछली, पापड़, पोंगल आदि हाथ से खाएं। भोजन के समय, करी को चावल के साथ मिलाया जाता है या भुना हुआ मांस से भरा जाता है, और पकवान बनाने के लिए विभिन्न मसाले के स्वाद जोड़े जाते हैं।

भारतीय हाथ से क्यों खाते हैं?(Benefits of eating with hands)

नंगे हाथों से भोजन करना एक पारंपरिक भारतीय संस्कृति है जिसे आज भी मांगा जाता है। भोजन एक सचेत प्रक्रिया है क्योंकि इसमें स्पर्श और स्वाद जैसे संवेदी अंग शामिल होते हैं। अपनी उंगलियों से भोजन के तापमान और बनावट को महसूस करें। हमारी उंगलियों की नसें हमारे मस्तिष्क को संकेत देती हैं, जो शरीर के पाचन तंत्र को सक्रिय करती हैं और पाचन प्रक्रिया को और बेहतर बनाती हैं। वास्तव में, भारतीय आरामदायक कपड़े पहनते हैं, फर्श पर बैठते हैं और केले के बड़े पत्ते और सिरी के पत्ते खाते हैं। यह प्रक्रिया आपकी इंद्रियों को फिर से जीवंत करती है और आपको अपने भोजन का आनंद लेने की अनुमति देती है।

पारंपरिक भारतीय खाना हाथ से बनाया जाता है। चावल, पैनकेक, वड़ा, डोसा, चिकन, मछली, पापड़, पोंगल आदि हाथ से खाएं। भोजन के समय, करी को चावल के साथ मिलाया जाता है या भुना हुआ मांस से भरा जाता है, और पकवान बनाने के लिए विभिन्न मसाले के स्वाद जोड़े जाते हैं।

क्या हाथ से खाना “अस्वच्छ” है?
खाना खाने से पहले हाथ धोना हर किसी की आदत होती है। भारतीय परंपरा आहार के दौरान स्वच्छता और स्वच्छता का पालन करती है। हाथ जो कभी मनुष्यों द्वारा खाए जाते थे, उन्हें “जूठा” माना जाता है और उन्हें खाने के दूषित और अस्वच्छ तरीके माना जाता है और इन्हें परोसने या साझा करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। खाना खाने के बाद बर्तन जरूर धोने चाहिए। यह दोनों के लार के मिश्रण को कम करता है और उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

हाथ से खाने का अर्थ:
प्राचीन सिद्धांत के अनुसार, हमारे हाथ की पांच अंगुलियों का एक अनूठा आध्यात्मिक अर्थ है जो प्रकृति के पांच तत्वों का प्रतीक है।

  1. थम्स अप-फायर
  2. तर्जनी-हवा
  3. मध्यमा उँगली-स्थान
  4. अनामिका-पृथ्वी
  5. छोटी उंगली-पानी

इन सिद्धांतों के अलावा, यह पता चला है कि अपने हाथों से खाने से भोजन के स्वस्थ पाचन को बढ़ावा मिल सकता है। हमारी हथेलियां और उंगलियां सामान्य वनस्पति नामक जीवाणु से सुरक्षित रहती हैं। सामान्य वनस्पतियां त्वचा को हानिकारक सूक्ष्मजीवों से बचाती हैं। तो आपके हाथ उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं।

क्या भारत अकेला ऐसा देश है जिसे लोग हाथ से खाते हैं?
स्पष्टः नहीं! !!
भारत अकेला ऐसा देश नहीं है जो हाथ से खाने की परंपरा का पालन करता है। मध्य पूर्व, अफ्रीका, दक्षिण एशिया, दक्षिण अमेरिका आदि में अधिकांश लोग हाथ से खाने के मानदंड का पालन करते हैं। नाइजीरियाई जनजातियाँ, उत्तरी अफ्रीका में अमाज़ी, काला अफ्रीका और मध्य पूर्व में अरब भी इस परंपरा का पालन करते हैं।

“कामायण” का अर्थ है “हाथ से”। कामायन हाथ से खाने की एक प्राचीन फिलिपिनो परंपरा है। उनका मानना ​​है कि कांटे और चाकू से खाने की तुलना में अपने हाथों से खाना अपने आप में ज्यादा मायने रखता है। एक विशेष प्रकार के फिलिपिनो दावत के रूप में भी जाना जाता है जिसे “बूडल फाइट” कहा जाता है।

याद रखें, यह आपकी संस्कृति है और अपने हाथों का उपयोग करने में शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है। इस दुनिया में सभी संस्कृतियां सम्मान के योग्य हैं। यह लेख पश्चिमी आहार शिष्टाचार का अपमान करने के बजाय भारतीय संस्कृति के महत्व पर जोर देने के बारे में है। आज, रेस्तरां और कैफे पश्चिमी हो गए हैं। जैसे-जैसे रीति-रिवाज और जीवन शैली बदलती है, यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम सबसे पहले अपनी संस्कृति को बनाए रखें और उसे अपनाएं। (स्रोत: न्यूज रीच)

यह भी पढ़ें:-Heavy rain in jaipur: जयपुर में झमाझम बारिश, 3 डिग्री गिरा पारा,आंधी का भी अलर्ट

Hindi banner 02