railway catering

WR onboard catering services: पश्चिम रेलवे की कुछ ट्रेनों में ऑनबोर्ड खानपान सेवाओं की बहाली

मुंबई, 9 दिसंबर: WR onboard catering services: यात्रियों की सुविधा के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस और मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों सहित पश्चिम रेलवे की कुछ ट्रेनों में रेडी-टू-ईट के साथ पके हुए भोजन के साथ ऑनबोर्ड खानपान सेवाएं फिर से शुरू कर दी गई हैं।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, COVID पूर्व अवधि के दौरान पश्चिम रेलवे की पेंट्री सेवाओं वाली 30 ट्रेनों में से चार ट्रेनों में भुगतान के आधार पर पका हुए भोजन की सेवाएं शुरू की गई हैं. ये ट्रेनें हैं:

WR onboard catering services: ट्रेन नंबर 12955/56 मुंबई सेंट्रल-जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 19045/46 सूरत-छपरा ताप्ती गंगा एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 12931/32 अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल डबल डेकर एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 22947/48 सूरत – भागलपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस। शेष 26 ट्रेनों में आईआरसीटीसी की सूचना के अनुसार जल्द ही यह सुविधा फिर से शुरू कर दी जाएगी।

ठाकुर ने आगे कहा कि जिन प्रीमियम ट्रेनों में भोजन की प्री-बुकिंग का विकल्प होता है, उनमें ऑनबोर्ड खानपान सेवाएं पश्चिम रेलवे की दो ट्रेनों यथा 12009/10 मुंबई सेंट्रल – अहमदाबाद – मुंबई सेंट्रल शताब्दी एक्सप्रेस और 22209/10 मुंबई सेंट्रल – नई दिल्ली – मुंबई सेंट्रल दुरंतो एक्सप्रेस में 10 दिसंबर, 2021 से फिर से शुरू की जा रही हैं। इन ट्रेनों के लिए खानपान सेवाओं से बाहर निकलने का विकल्प भी यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा। एतद्द्वारा यह सूचित किया जाता है कि जिन यात्रियों ने अपने टिकट की बुकिंग के समय अपना भोजन बुक नहीं किया है, वे अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctctourism.com/BookFood पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-Katrina-Vicky Wedding: कटरीना-विक्की की शादी को लेकर कंडोम कंपनी ने लिख दी ऐसी बात, यूजर्स ले रहे मजे

यह ट्रेनों के चार्टिंग से पहले (ट्रेन के प्रस्थान के समय से चार घंटे पहले) किया जाना है। इसी तरह, यदि यात्री अपने भोजन के विकल्प को रद्द करना चाहते हैं, तो वे ट्रेन की पहली चार्टिंग (ट्रेन के प्रस्थान के समय से चार घंटे पहले) से पहले ऐसा कर सकते हैं जिसके बाद कैटरिंग शुल्क का पूरा रिफंड, जीएसटी शुल्क जो नॉन-रिफंडेबल है, की कटौती के बाद किया जाएगा। चार्टिंग के बाद अपना विकल्प रद्द करने पर कोई धनवापसी नहीं की जाएगी।

ठाकुर ने यह भी कहा कि पीआरएस काउंटर टिकट वाले यात्री भी उपरोक्त लिंक का उपयोग करके अपना भोजन बुक कर सकते हैं। इस हेतु यात्रियों को पोर्टल में पीएनआर फीड करने और वेज/ नॉन-वेज के विकल्प के साथ ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। इसके अलावा जिन यात्रियों ने पहले से आरक्षण ले रखा है और उन्होंने भोजन का ऑनलाइन विकल्प नहीं चुना है, वे उपलब्धता के आधार पर अपेक्षित शुल्क का भुगतान करके ट्रेन में खानपान सेवा सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng