Kohli

Virat Kohli ODI record: ऐसा रहा कोहली का बतौर वनडे कप्तान सफर, आइए डालें एक नजर

Virat Kohli ODI record: बतौर कप्तान विराट ने वनडे में लगाई 21 सेंचुरी

नई दिल्ली, 09 दिसंबरः Virat Kohli ODI record: भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को वनडे कप्तानी से हटा दिया गया है। अब रोहित शर्मा टी-20 और वनडे में भारत की कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे। वैसे तो टी-20 की कप्तानी रोहित शर्मा को टी-20 विश्व कप के बाद ही मिल गई थी। लेकिन उसके बाद लगातार यह कयास लगाये जा रहे थे कि कोहली को अलग करके रोहित को वनडे की कप्तानी सौंप दी जानी चाहिए।

Virat Kohli ODI record: काफी समय से लगातार यह एक गंभीर मुद्दा बना हुआ था क्यों रोहित शर्मा को सिर्फ टी-20 का कप्तान बनाया गया है लेकिन बुधवार को इन सभी अटकलों पर विराम लग गया और रोहित को भारत का नया वनडे कप्तान बनाया गया। कहा जा रहा है कि विराट को सम्मानजनक रूप से कप्तानी छोड़ने के लिए 48 घंटे का समय दिया गया था लेकिन कोहली नहीं माने और बीसीसीआई ने आखिरकार रोहित को नया कप्तान बना दिया।

बतौर कप्तान कोहली का वनडे रिकॉर्ड

कोहली ने वनडे में कप्तानी करते हुए कई मैचों में भारत को जीत दिलाई हैं। कोहली ने भारतीय टीम के लिए 95 वनडे में कप्तानी की है उनमें से 65 वनडे मुकाबले विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने जीते हैं। इसमें जीत का प्रतिशत लगभग 72 रहा हैं। द्विपक्षीय सीरीज की बात की जाए तो विराट कोहली के आस-पास भी कोई नहीं है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Katrina-Vicky Wedding: कटरीना-विक्की की शादी को लेकर कंडोम कंपनी ने लिख दी ऐसी बात, यूजर्स ले रहे मजे

Virat Kohli ODI record: भारत के लिए कोहली से ज्यादा मैच सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी (110), मोहम्मद अजहरुद्दीन (90) और सौरव गांगुली (76) ने जीते हैं। कोहली की कप्तानी में भारत ने 19 में से 15 वनडे द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं। इनमें दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में जीत भी शामिल हैं।

Virat Kohli ODI record: कोहली ने अपनी कप्तानी में खेले 95 मैचों में 21 शतक लगाए हैं और उनके बल्ले से 5449 रन निकले हैं। एक कप्तान के रूप में किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने वनडे में इतने शतक नहीं लगाए हैं। अगर बात वर्ल्ड क्रिकेट की करें तो कप्तान के रूप में कोहली से ज्यादा शतक सिर्फ रिकी पोटिंग (22) ने लगाए हैं।

आईसीसी ट्रॉफी न जीत पाने का होगा मलाल

कोहली द्विपक्षीय सीरीज में तो हिट हैं लेकिन जब बात आईसीसी ट्रॉफी जीतने की आती है तो कोहली के हाथ अभी भी खाली हैं। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला वहां टीम इंडिया को हार मिली उसके बाद कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 2019 विश्व कप का सेमीफाइनल मुकाबला भी हार गई। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भी विराट की कप्तानी में टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला जहां टीम को हार मिली। बतौर कप्तान कोहली को भी आईसीसी ट्रॉफी न जीत पाने का मलाल होगा।

Whatsapp Join Banner Eng