White hair

White hair solution: क्या आप भी सफेद बालों से हैं परेशान, तो आज से ही डाइट में शामिल करें यह चीजें

  • बालों को बेहतर करने और सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में अंडा शामिल करें

White hair solution: थायरॉयड, अनेमिया जैसी बीमारियों के शिकार होने पर भी कम उम्र में ही युवाओं के सिर के बाद सफेद होने लगते हैं

अहमदाबाद, 12 अप्रैलः White hair solution: आजकल सफेद बालों (White hair solution) की समस्या से काफी लोग परेशान हैं। कम उम्र में ही लोगों को सफेद बालों की शिकायत होने लगती हैं। कई बार तो थायरॉयड, अनेमिया जैसी बीमारियों के शिकार होने पर भी कम उम्र में ही युवाओं के सिर के बाद सफेद होने लगते हैं। ऐसे में काफी आवश्यक है कि आप अपनी डाइट में उन आहारों को अधिक अहमियत दें, जिनमें विटामिन डी, ई और बी 12 भरपूर मात्रा में हो। तो आइए हम आपको बताते हैं कि किन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से कम उम्र में बाल सफेद (White hair solution) नहीं होंगे।

अपनी डाइट में शामिल करें अंडा

White hair solution: अंडा आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता हैं। बालों को बेहतर करने और सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा….. Alia-Ranbir wedding: आलिया-रणबीर की शादी में होंगे इतने मेहमान शामिल, अभिनेत्री के भाई ने साझा की खास डिटेल्स

दही खाएं

अगर हो सके तो आप दही खाएं क्योंकि दही में विटामिन- बी12 की प्रचुर मात्रा पाई जाती हैं, जो बालों को काला बनाए रखने में आवश्यक हैं। आप चाहें तो गर्मी के दिनों में दही की लस्सी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

मेथी को करें डाइट में शामिल

मेथी बालों को काला करने में सहायक होती हैं। दरअसल मेथी में आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो बालों में मेलेनिन नामक तत्व को बढ़ाने में सक्षम हैं। मालूम हो कि मेलेनिन की कमी से ही जल्दी बाल सफेद होने लगते हैं। ऐसे में आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें मेलेनिन हों।

हरी सब्जियों से भी मिलेगी मदद

साथ ही साथ आपको हरी सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियों में विटामिन बी-6, विटामिन बी-12 और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज इसकी पुष्टि नहीं करता। आपके डॉक्टर की सलाह पर ही इसका उपयोग करें।)

Hindi banner 02