wheat store cheking

Wheat purchasing center: वाराणसी मंडल के नोडल अधिकारी ने गेहूं क्रय केंद्रों की किया समीक्षा

Wheat purchasing center: समस्त क्रय केन्द्रों पर आवश्यक समस्त व्यवस्थाएँ पूर्ण कर कृषकों की सुख-सुविधा का ध्यान रखते हुए कृषकों से गेहूँ क्रय किया जाए… विशेष सचिव प्रेम प्रकाश सिंह

  • Wheat purchasing center: मण्डल में शासन द्वारा प्रस्तावित 338 के सापेक्ष 359 गेहूँ क्रय केन्द्र खोले गये है
whatsapp channel

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 17 अप्रैल:
Wheat purchasing center: विशेष सचिव, राजस्व विभाग, उ०प्र० शासन एवं नोडल अधिकारी, वाराणसी मण्डल प्रेम प्रकाश सिंह ने सर्किट हाउस में मण्डल में गेहूँ क्रय की समीक्षा की। मण्डल में अभी तक शासन द्वारा प्रस्तावित 338 गेहूँ क्रय केन्द्रों के सापेक्ष 359 क्रय केन्द्र खोले गये है, अभी तक 504 किसानों से 2388.22 मी0टन गेहूँ खरीद हो चुकी है, जिसके सापेक्ष 226.28 लाख का भुगतान किसानों को किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:- Marxist criticism: वी के एम मे मार्क्सवादी आलोचना पर व्याख्यान हुआ आयोजित

विशेष सचिव प्रेम प्रकाश सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि समस्त क्रय केन्द्रों पर आवश्यक समस्त व्यवस्थाएँ पूर्ण करते हुए कृषकों की सुख-सुविधा का ध्यान रखते हुए कृषकों से गेहूँ क्रय किया जाए, साथ ही मोबाइल क्रय केन्द्रों के माध्यम से किसानों से घर-घर जाकर गेहूँ खरीद में प्रगति लाया जाए। कृषकों को निर्धारित समयावधि 48 घण्टे में कृषकों का भुगतान सुनिश्चित किया जाए।

नोडल अधिकारी ने यह भी निर्देशित किया कि जनपदों में सभी एजेन्सियों के सभी क्रय केन्द्रों पर खरीद प्रारम्भ करा दिया जाए एवं जनपद में प्राइवेट व्यापारी/ एलट्रेडर्स द्वारा किये जा रहे गेहूँ खरीद की सतत् निगरानी की जाये। जिला खाद्य विपणन अधिकारी, चन्दौली एवं गाजीपुर को निर्देश दिये गये कि बिचौलियों के माध्यम से अन्य प्रदेशों में गेहूँ का संचरण न हो सके। जिला प्रशासन के सहयोग के टीम गठित कराकर सतत् निगरानी करायी जाये।

मण्डल में कुल 13947 किसानों द्वारा पंजीकरण किया गया है. सभी को निर्देश दिये गये कि किसानों के पंजीकरण का सत्यापन तत्परता से कराया जाये. गेहूँ खरीद में किसानों को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो। नोडल अधिकारी द्वारा जनपद वाराणसी में गेहूँ के भण्डारण हेतु भारतीय खाद्य निगम के पहड़िया डिपो का निरीक्षण किया गया व भण्डारण हेतु दिशा निर्देश दिये गये। विपणन शाखा के गेहूं क्रय केन्द्र चिरईगॉव, पी०सी०एफ० का जाल्हूपुर एवं भा०खा०नि० के पहड़िया मण्डी का निरीक्षण किया गया।

इस अवसर पर कृषक नागेशवर दयाल ग्राम रामचन्दीपुर, सोहन यादव ग्राम मिश्रीरपुर, हंसराज ग्राम प्रेमनगर गौरा आदि किसानो से वार्ता की गयी। उन्हें और सरकारी कय केन्द्र पर गेहॅू विक्रय हेतु अपील की गयी. कृषको को बताया गया कि इस वर्ष न्यूनतम समर्थन मूल्य रू0 2275 प्रति कुन्तल के अतिरिक्त 20 रू० उतराई/छनाई के मिलेगें और किसानो के सुविधा हेतु मोबाईल क्रय केन्द्रों के माध्यम से भी गेहूँ की खरीद की जायेगी. किसानों को गेहूं की उपज का मूल्य उनके बैंक खाते में 48 घण्टे में कर दिया जायेगा।

उन्होंने केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिये कि क्रय केन्द्र पर गेहूं की सफाई हेतु विनोइंग फैन, दो जाली का छलना, नमी मापक यंत्र एवं पावर डस्टर, कृषकों के बैठने हेतु छायादार स्थान, पीने हेतु पानी, पार्किग आदि की समुचित व्यवस्था निरन्तर बनी रहे. किसानों से व्यक्तिगत सम्पर्क करते हुये अधिक से अधिक गेहूं की खरीद करते हुये लक्ष्य की प्राप्ति कराना सुनिश्चित करें एवं कृषकों को किसी प्रकार की समस्या न हो.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें