UPI

UPI users important news: यूपीआई यूजर्स को अब इस काम के लिए देना होगा चार्ज, जानिए…

UPI users important news: आरबीआई के जरिए फंड ट्रांसफर की लागत को खत्म करने के लिए ऐसा करने पर विचार किया जा रहा

काम की खबर, 21 अगस्तः UPI users important news: अगर आप भी अक्सर UPI पेमेंट करते हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक UPI आधारित फंड ट्रांसफर पर शुल्क लगाने की योजना बना रहा है। इससे भविष्य में UPI से मनी ट्रांसफर महंगा हो सकता है। आरबीआई के जरिए फंड ट्रांसफर की लागत को खत्म करने के लिए ऐसा करने पर विचार किया जा रहा है।

इसके लिए आरबीआई ने ‘Discussion paper on charges in payment systems’ जारी किया है। आरबीआई ने यह शुल्क लगाने पर जनता से सुझाव भी मांगे हैं। केंद्रीय बैंक की ओर से इस पत्र में कहा गया था कि एक ऑपरेटर के रूप में RTGS में भारी निवेश और परिचालन लागत का भुगतान करना पड़ता है।

UPI पर होने वाले खर्च पर चार्ज लिए जाएगा। रिजर्व बैंक के अनुसार इसमें पैसे का निवेश लगाया जाता है। ऐसे में इसकी लागत का आंकलन करना जरूरी है। आरबीआई ने यह भी स्पष्ट किया कि रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट यानी आरटीजीएस में लिया जाने वाला शुल्क कमाई का जरिया नहीं है। लेकिन यूपीआई पर होने वाला खर्च वसूल किया जाएगा ताकि भविष्य में यह सुविधा बिना किसी रुकावट के चलती रहे।

UPI भुगतान हस्तांतरण के लिए वास्तविक समय हस्तांतरण प्रदान करता है। इसी तरह, यह रीयल-टाइम सेटलमेंट भी सुनिश्चित करता है। इस पूरी प्रणाली को डिजाइन करने की जरूरत है और बिना किसी प्रतिबंध के फंड ट्रांसफर चलाने के लिए बुनियादी ढांचे की जरूरत है। इसमें भी काफी खर्च होता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Shehnaz gill: शहनाज गिल की जिंदगी में प्यार ने फिर दी दस्तक…! इस टीवी होस्ट को डेट कर रही पंजाब की कैटरीना कैफ

Hindi banner 02