LPG Gas Cyliner

Subsidy on LPG gas cylinder: रसोई गैस धारकों में खुशी की लहर, सरकार ने किया यह बड़ा ऐलान

Subsidy on LPG gas cylinder: केंद्रीय कैबिनेट ने एक साल में 12 रसोई गैस सिलेंडर पर प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दी

काम की खबर, 25 मार्चः Subsidy on LPG gas cylinder: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत दी हैं। दरअसल सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने की घोषणा की हैं। इस घोषणा के बाद सरकार ने लोगों को कम दाम पर रसोई गैस उपलब्ध कराने का फैसला किया हैं।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के मुताबिक, उज्ज्वला योजना के 9.59 करोड़ लाभार्थियों को 14.2 किलोग्राम एलपीजी गैस सिलेंडर पर प्रति वर्ष 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। सरकार ने एक साल में 12 सिलेंडर की अनुमति दी है। यानी केंद्रीय कैबिनेट ने एक साल में 12 रसोई गैस सिलेंडर पर प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दी है।

फैसले के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि, वैश्विक कारणों के कारण गरीब जनता पर बोझ न पड़े इसके लिए 2022 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल में 12 सिलेंडर और एक सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया था। अंतरराष्ट्रीय दामों में अभी कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है तो इस सब्सिडी एक साल तक और बढ़ाने का निर्णय किया गया है।

केंद्र सरकार पर कितना बढ़ेगा भार

केंद्र सरकार के इस फैसले से वर्ष 2022-23 के लिए कुल व्यय 6100 करोड़ रुपये और वर्ष 2023-24 के लिए 7680 करोड़ रुपये होगा। यह बोझ केंद्र सरकार के खजाने पर पड़ेगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद इस सब्सिडी को मंजूरी दी गई है।

ये कंपनियां पहले से ही यह सब्सिडी देती हैं

सभी प्रमुख तेल विपणन कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) 22 मई 2022 से यह सब्सिडी प्रदान कर रही हैं।

केंद्र सरकार ने अपने बयान में कहा है कि रसोई गैस के दाम कई कारणों से बढ़े हैं। ऐसे में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इससे बचाना जरूरी है। इस कारण अनुदान स्वीकृत किया गया है, जिससे गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Recruitment in akasa air: छंटनी के दौर में सामने आई खुशखबरी! नई भर्तियों के लिए तैयार ये एयरलाइन

Hindi banner 02