Rose

Rose plantation tips: अगर आप भी गुलाब के पौधे पर ढेर सारे फूल लाना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें

Rose plantation tips: अगर आप भी अपने पौधों में ज्यादा फूल आना चाहते हैं तो इसके लिए यहां पर दी गई टिप्स को फॉलो करें। इससे आपके गुलाब के पौधे हरी भरी रहेंगे और इस पर फूल भी ज्यादा आएंगे।

अहमदाबाद, 14 मार्च: Rose plantation tips: बहुत से लोगों को फूल और पौधे उगाने का शौक होता है। इसके लिए वह गमले लाते हैं और उसमें नए नए पौधे उगाते हैं। बहुत से लोगों को गुलाब के पौधे ज्यादा पसंद होते हैं। लेकिन पौधे लगाने के बाद इस पर ज्यादा फूल नहीं आते। कभी-कभी पत्तियां बहुत ज्यादा होती है। लेकिन फिर भी ज्यादा फूल नहीं आते। ऐसे में आपको अपने पौधों का खास खयाल रखना होगा। अगर आप इसकी सही देखभाल करते हैं तो इससे आपके पौधों पर बहुत सारे फूल आ सकते हैं। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे। इन्हें फॉलो करके आप अपने गुलाब के पौधों पर ढेर सारे फुल पा सकेंगे।

गुलाब के पौधों के ऊपर ज्यादा फूल लाने के लिए आपको मस्टर्ड की खली का उपयोग करना चाहिए। बाजार से सरसों की खली लाकर उसे पानी में भिगो दें। अब एक-एक की मात्रा में पानी में ऐड करके इसे गुलाब के पौधे में डालें। 15 दिन तक इस उपाय को करें। इससे आप का पौधा हरा भरा होगा। साथ ही फूल भी आएंगे। इसके अलावा देसी गुलाब के लिए आपको अन्य तरह के नुस्खे अपनाने चाहिए। इसके लिए आप इस्तेमाल की गई चाय की पत्ती का उपयोग कर सकते हैं।

साथ ही वर्मी कंपोस्ट, बनाना पील और बोनमिल को मिक्स करके पौधों के आसपास डालें। ऐसा करने से आप के पौधे को सही न्यूट्रिशंस मिल पाएंगे। इस वजह से आप का पौधा हरा भरा होगा और इसके ऊपर ढेर सारे फूल आएंगे।
       अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे लाइक करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:Benefits of eating jamun: जामुन फल : 5 स्वस्थ लाभों के लिए इस फल को खाना न भूलें !!!

Hindi banner 02