Jamun

Benefits of eating jamun: जामुन फल : 5 स्वस्थ लाभों के लिए इस फल को खाना न भूलें !!!

Benefits of eating jamun: जामुन का फल: खुबानी या बैंगनी रंग के फल में अपार औषधीय गुण होते हैं। यह फल मधुमेह रोगियों के लिए खास है और कई लाभ प्रदान करता है।

हेल्थ डेस्क, 16 मार्च: Benefits of eating jamun: इस फल को जामुनु या वायलेट के नाम से भी जाना जाता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण का काम करता है। गर्मियों के इस फल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। 

बैंगनी फल के सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। सिर्फ फल ही नहीं इसके पत्ते, पेड़ की छाल और बीज भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इनका उपयोग आयुर्वेद में किया जाता है। 

1.डायबिटीज: आजकल खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों की वजह से डायबिटीज की समस्या कम उम्र में ही शुरू हो जाती है. बैंगनी फल उच्च रक्त शर्करा को प्राकृतिक रूप से नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी होता है। बैंगनी फल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह मधुमेह के कारण होने वाले अत्यधिक पेशाब और प्यास को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। बैंगनी फल के बीज, छाल और पत्तियों का उपयोग कई व्यंजनों में किया जाता है। 

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता : बैंगनी रंग का फल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है तो बैंगनी फल खाएं। यह विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। बैंगनी रंग के फल में सोडियम, कैल्शियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं। 

3.हृदय स्वास्थ्य: बैंगनी फल हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हृदय को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो दिल को स्वस्थ रखता है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए बैंगनी फल का नियमित सेवन करना चाहिए। बैंगनी फल में पोटेशियम उच्च रक्तचाप के कारण होने वाले स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है। 

4. कोलन कैंसर बैंगनी जामुन में एंटी कैंसर गुण भी पाए जाते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन करने से कोलन कैंसर का खतरा कम हो सकता है। यह फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो मुक्त रेडिकल कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है जिससे कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि होती है। इस फल में मौजूद साइनाइडिन कोलन कैंसर को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

5.त्वचा की देखभाल बैंगनी फल का नियमित सेवन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से फल खाने से त्वचा में निखार आने लगता है और वह मुलायम हो जाती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है जो त्वचा के लिए अच्छा होता है। यह त्वचा में कोलेजन के निर्माण में मदद करता है। इससे दांत और मसूड़े मजबूत बनते हैं। 

यह भी पढ़ें:Summer recipe: होममेड मैंगो फालूदा! जानें कैसे बनाएं

Hindi banner 02