Money

PF additional bonus: क्या आपका भी है पीएफ अकाउंट तो ऐसे मिलेगा 50 हजार रुपए का एडिशनल बोनस

PF additional bonus: एडिशनल बोनस की राशि किसी भी कर्मचारी को लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट के जरिए ईपीएफओ देता हैं

अहमदाबाद, 05 दिसंबरः PF additional bonus: देश के संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों का प्रोविडेंट फंड (पीएफ) अकाउंट होता हैं। प्रोविडेंट फंड खाताधारकों को ईपीएफओ की तरफ से कई ऐसे फायदे मिलते हैं जिसकी जानकारी बहुत ही कम कर्मचारियों को होती हैं। पेंशन और बीमा के अलावा बोनस जैसे कई फायदे कर्मचारियों को मिलते हैं। बस उन्हें कुछ शर्तें पूरी करनी होती है जिसके बाद उन्हें यह फायदा मिलता हैं। उनमें से एक फायदा है कर्मचारी के रिटायरमेंट पर एडिशनल बोनस। यह एडिनशल बोनस 50 हजार रूपये तक भी हो सकता हैं। हालांकि इसे पाने के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं उसे पूरा करना जरूरी होगा।

20 साल तक पीएफ अकाउंट में पैसा जमा करना जरूरी

एडिशनल बोनस की राशि किसी भी कर्मचारी को लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट के जरिए ईपीएफओ देता हैं। पिछले 20 सालों से अपने अकाउंट में पैसे जमा कराने वाले पीएफ खाताधारकों को इसका लाभ मिलता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Nagaland firing: नागालैंड में सुरक्षाबलों की फायरिंग में 13 लोगों की मौत, गृहमंत्री नेे जताया दुःख

कैसे तय होती है राशि

एडिशनल बोनस संबंधित नियमों को देखें तो इसमें बेसिक सैलरी के हिसाब राशि को तय किया जाता हैं। जिन पीएफ खाताधारकों की बेसिक सैलरी 5 हजार रुपए तक होती है उन्हें 30 हजार रुपए तक का एडिशनल बोनस रिटायरमेंट पर मिलता हैं। तो वहीं 5 हजार से 10 हजार तक बेसिक सैलरी पाने वाले नौकरीपेशा वालों को 40 हजार रुपए तक का एडिशनल बोनस मिलता हैं।

इनके लिए 20 साल की बाध्यता नहीं

जो कर्मचारी 20 साल से पहले पूरी तरह से विकलांग हो जाते है उन्हें इस शर्त से छूट दी जाती हैं। ऐसे कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर एडिशनल बोनस दिया जाता हैं। हालांकि इसके लिए एडिशनल बोनस के लिए राशि को तय करने के नियम वही होते हैं। यानी बेसिक सैलरी के हिसाब से ही इनका बोनस तय होता हैं।

Whatsapp Join Banner Eng