oxygen exp at delhi station

Oxygen express: पश्चिम रेलवे ने लगाया ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का शतक

Oxygen express: 100 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें चलाकर 9 राज्यों में सप्लाई की गयी लगभग 8971.19 टन प्राणवायु     

अहमदाबाद, 26 जून: Oxygen express: भारतीय रेलवे देश भर के विभिन्न राज्यों में मिशन मोड में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) पहुंचाकर राहत पहुंचाने का क्रम जारी रखे हुए है। इसी क्रम में पश्चिम रेलवे ने ऑक्सीजन एक्स्प्रेस ट्रेन चलाने का शतक लगाया है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल के कुशल मार्गदर्शन में विपरीत परिस्थितियों के बावजूद रेलकर्मियों व अधिकारियों द्वारा दिन-रात कार्य करके प्राथमिकता के आधार पर ऑक्सीजन एक्स्प्रेस ट्रेनो का सफल परिचालन किया गया जिसके फलस्वरूप इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल किया जा सका।   

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पश्चिम रेलवे ने मील का पत्थर हासिल करते हुए अब तक 100 ऑक्सीजन एक्स्प्रेस (Oxygen express) ट्रेनें चलाकर अभी तक 9 राज्यों में लगभग 8971.19 टन प्राणवायु की सप्लाई की गयी है जिसमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र शामिल हैं।   इन ट्रेनों में लगभग 8971.19 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन(LMO) का परिवहन किया गया है। उल्लेखनीय है कि ऑक्सीजन टेंकरों से लदे हुए ट्रक को BWT वेगन में नवीन प्रयासों से RO-RO सर्विस के तहत लोड करके पहली ऑक्सीजन एक्स्प्रेस ट्रेन 25 अप्रैल, 2021 को राजकोट मंडल के हापा से कालम्बोली (महाराष्ट्र) के लिए रवाना हुई थी।

क्या आपने यह पढ़ा….Ravi Shankar Twitter: …तो इस वजह से ब्लॉक हुआ था आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद का ट्वीटर अकाउंट, पढ़ें पूरी खबर

तब से लेकर आज तक पश्चिम रेलवे द्वारा 100 ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen express) ट्रेनों का परिचालन किया जा चुका है। 26 जून, 2021 को पश्चिम रेलवे की 100वी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन राजकोट मंडल के रिलायंस रेल टर्मिनल कानालूस से आंध्र प्रदेश में स्थित गुंटूर के लिए रवाना की गयी जिसमें 8 ऑक्सीजन टेंकरों में 137.21 टन ऑक्सीजन का परिवहन किया गया। जल्द से जल्द अपने गंतव्य स्थलों तक पहुंचने के लिए इन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर निर्बाध पथ पर चलाया जा रहा है।  

इन ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen express) ट्रेनों के जरिये पूरे देश में ऑक्सीजन की सख्त जरूरत वाले कोविड-19 मरीजों को मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध करवाया गया जिससे कई नागरिकों की कीमती जिंदगी को बचाया जा सका। भारतीय रेलवे ऑक्सीजन की जरुरत वाले राज्यों को यथासंभव कम से कम समय में अधिक से अधिक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।