oxygen exp 2

Liquid oxygen: पश्चिम रेलवे ने 9 मई को एक रेक में अधिकतम मात्रा में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का किया परिवहन

Liquid oxygen: गुजरात के हापा से तीन राज्यों के लिए 11 टैंकरों के जरिये 224.67 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भेजी गई

  • पश्चिम रेलवे द्वारा अब तक 1253.25 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन किया गया

अहमदाबाद, 09 मई: Liquid oxygen: कोविड -19 के खिलाफ निरंतर संघर्ष में रेलवे विभिन्न राज्यों में ऑक्सीजन टैंकरों के परिवहन के लिए तेजी से कदम उठा रही है। देश भर के विभिन्न राज्यों में ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने के भारतीय रेलवे के प्रयासों को गति देते हुए पश्चिम रेलवे द्वारा कोविड के खिलाफ संयुक्त जंग को मजबूती प्रदान करने तथा कोविड मरीजों और उनके परिवारों को राहत प्रदान के लिए पिछले 2 हफ़्तों से लगातार ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही हैं।

Railways banner

इसी क्रम में, पश्चिम रेलवे द्वारा 9 मई, 2021 को गुजरात के हापा से दिल्ली कैंट के लिए 15.10 बजे ऑक्सीजन (Liquid oxygen) एक्सप्रेस रवाना हुई, जिसमें 11 टैंकरों के जरिये 224.67 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन किया गया। यह ट्रेन ट्रेन वाया राजकोट , सुरेंद्रनगर और पालनपुर 1105 किमी की दूरी तय करने के बाद दिल्ली कैंट पहुंचेंगी। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए टैंकर मेसर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज,जामनगर द्वारा उपलब्ध कराये गए हैं।

उल्लेखनीय है कि इस ट्रेन द्वारा 224.67 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (Liquid oxygen) का परिवहन किया गया, जो भारतीय रेलवे पर एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिये भेजी गयी लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की सबसे अधिक मात्रा है।

ये टैंकर तीन राज्यों – दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा को उपलब्ध कराये जायेंगे।

.पश्चिम रेलवे ने अब तक 13 आक्सीजन (Liquid oxygen) एक्सप्रेस ट्रेनों के जरिये महाराष्ट्र, दिल्ली NCR, हरियाणा , उत्तर प्रदेश और राजस्थान को लगभग 1253.25 टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (LMO) का परिवहन किया है।

इन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर निर्बाध पथ उपलब्ध कराते हुए चलाया जा रहा है जिससे ये 50 किमी प्रति घंटे से भी अधिक औसत गति से कम से कम समय में गंतव्य स्थलों तक पहुंच सकें।

यह भी पढ़े…..China: चीन तीसरे विश्वयुद्ध की कर रहा तैयारी, कोरोना वायरस इसीलिए बनाया

ADVT Dental Titanium