House cleaning

House cleaning: घर को जल्दी और कुशलता से कैसे साफ करें, जानें…

House cleaning: आइए जानें घर को जल्दी और कुशलता से कैसे साफ करना चाहिए

अहमदाबाद, 25 मईः House cleaning: यह आपका पसंदीदा मनोरंजन नहीं है, लेकिन यह वही है जो आपको अपने पारिवारिक जीवन और आत्मा को अनुकूलित करने के लिए करना है। नहीं तो न केवल स्थान अव्यवस्थित हो जाएगा, बल्कि मन भी अस्त-व्यस्त हो जाएगा। स्वास्थ्य और कल्याण लाभ भी महत्वपूर्ण हैं।

धूल रहित घर वह होता है जो एलर्जी, बैक्टीरिया और अन्य दूषित पदार्थों से मुक्त होता है। उस ने कहा, अब हमारे पास आपके लिए एक प्रश्न है: क्या आप अपने घर को सही तरीके से साफ कर रहे हैं? क्या आपके घर को साफ करने का कोई सही तरीका है? हम जल्दी और प्रभावी ढंग से सफाई करने के सर्वोत्तम तरीकों पर सुझाव, सुझाव और उत्पाद अनुशंसाएं खोजने के लिए विशेषज्ञ सलाह लेते हैं। आखिरकार, आपके हाथ में ज्यादा समय नहीं है, इसलिए यदि हम ऐसा करने जा रहे हैं, तो बेहतर होगा कि हम सुव्यवस्थित और केंद्रित हों।

धूल झाड़ने, पोंछने और रगड़ने से पहले सबसे पहली बात यह है कि “फर्श पर जमा होने वाली हर चीज को उठाकर साफ कर लें।” “फिर हर तरह से ऐसा ही करें।” Done & Done Home की संस्थापक पार्टनर केट Pawlowski, Lowenheim की भावनाओं को दर्शाती है और कुछ लोगों के लिए घर के आस-पास सफाई करना इतना कठिन क्यों है। मैंने कहा कि ऐसा इसलिए था क्योंकि कुछ था। “घर में सब कुछ है, इसलिए हम हमेशा सुझाव देते हैं कि एक बड़ी सफाई से सफाई तेज हो जाएगी,” उन्होंने कहा। हमने पेशेवरों से बात की और उनके बहुमूल्य सुझावों को पाया। इस तरह, आप बिना समय और मेहनत बर्बाद किए तुरंत सफाई शुरू कर सकते हैं।

Advertisement

स्क्रब पावर

आवासीय रियल एस्टेट डेवलपर, सामान्य ठेकेदार बिल सैमुअल ने पुनर्विक्रय या किराए के लिए घरों को बहाल करते समय ग्राउट सफाई में क्रांति ला दी है। “जब बाथरूम और रसोई की टाइलों की सफाई की बात आती है, तो हमने पाया है कि बुनियादी सफाई समाधान और कोहनी ग्रीस ज्यादातर मामलों में समस्या का समाधान करेंगे, लेकिन टाइलों के बीच के ग्राउट से गंदगी को दूर करना अधिक कठिन है, इसलिए मैंने पाया टाइल ग्राउट को साफ करने का प्रभावी तरीका, “उन्होंने समझाया।

“सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको ग्राउट को साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया उत्पाद खरीदने की ज़रूरत है, इसलिए अपने काम के लिए सही उत्पाद खोजने के लिए खुदरा विक्रेता की समीक्षाओं की जांच करें।” लेकिन यहां वह जगह है जहां नवाचार खेल में आता है। सैमुअल इलेक्ट्रिक स्क्रबिंग के लिए ड्रिल ब्रश का उपयोग करता है।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…. Instagram down in india: भारत में इंस्टाग्राम हुआ डाउन, यूजर्स को हो रही यह समस्याएं

चरण 1: घर को धूल चटाएं

सभी फर्नीचर के ऊपर, अलमारियों के नीचे, सभी रेलिंग, पिक्चर फ्रेम, टीवी स्क्रीन और छोटी वस्तुओं सहित सभी कमरों को धूल चटाएं। “जब धूल सूख सकती है, तो मैं इसे गीला करता हूं, कुछ गीला करना मुश्किल हो जाता है,” रोमेरो ने कहा। उंगलियों के निशान हटाने के लिए, माइक्रोफ़ाइबर कपड़े को गर्म पानी से गीला करें।

Advertisement

पेशेवर सफाई युक्तियाँ: पता करें। “लोग फर्नीचर के ऊपर धूल नहीं डालते हैं, यह वह जगह है जहां सारी धूल इकट्ठा होती है और फिर गिर जाती है,” रोमेरो ने कहा।

चरण 2: असबाब के कपड़े को साफ करें

घर के माध्यम से चलो, बिस्तर हटा दें और छाँटें। तकिए और फर्नीचर के कंबल बनाएं। यदि आवश्यक हो, तो फर्नीचर की सतह को वैक्यूम एक्सटेंडर से पॉलिश करें।

Advertisement

चरण 3: दर्पण और कांच को साफ करें

पूरे घर में शीशे और खिड़कियां पोंछ दें।

पेशेवर सफाई युक्ति: एक सूखे और गीले माइक्रोफाइबर कपड़े का प्रयोग करें जो कोई धारियाँ नहीं छोड़ता है।

Advertisement

चरण 4: सतह को साफ करें

पूरे घर में सभी सतहों और काउंटरों को पोंछें और यदि आवश्यक हो तो कीटाणुरहित करें।

विशेषज्ञ सफाई युक्तियाँ: जो कुछ भी आप अपनी अंगुलियों से छूते हैं उसे मिटा दें, जैसे कि डोर नॉब्स, लाइट स्विच, टीवी रिमोट कंट्रोल और फोन। “वे ऐसे स्थान हैं जिन्हें लोग भूल जाते हैं, और उनमें वास्तव में बैक्टीरिया होते हैं,” पायने ने कहा।

Advertisement

चरण 5: किचन और बाथरूम को साफ करें

साफ़ करें और टब, सिंक और शौचालय पर क्लीनर का छिड़काव करें। वापस स्क्रब करें। फिर, रसोई में, माइक्रोवेव, कैबिनेट और उपकरण के दरवाजों के अंदर के हिस्से को पोंछ लें।

चरण 6: फर्श को साफ करें

Advertisement

झाडू लगाने के बाद, बाथरूम और रसोई के फर्श और अपनी जरूरत के किसी भी अन्य फर्श को पोंछें या साफ़ करें।

विशेषज्ञ सफाई युक्तियाँ: “मैं हमेशा अपने हाथों और घुटनों पर बाथरूम के फर्श को माइक्रोफाइबर कपड़े और क्लीनर से साफ करता हूं,” रोमेरो कहते हैं। “इसी तरह मैं शौचालय के पीछे भी मेरे हर कोने को जानता हूं, और वे 100% कीटाणुरहित हैं।”

चरण 7: खाली करें

Advertisement

“मैं अपने बेडरूम, सीढ़ियों, लिविंग रूम और घर से बाहर निकलने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करता हूं।”

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.