IMG 20220514 WA0036

Gulab jamun: खोया के साथ कैसे बनाएं गुलाब जामुन, जाननें के लिए पढ़ें पूरी खबर

Gulab jamun: गुलाब जामुन एक पारंपरिक भारतीय मीठा नाश्ता है जिसे एक नाजुक स्वाद वाली चाशनी में डुबोया जाता है

अहमदाबाद, 14 मईः Gulab jamun: खोया के साथ गुलाब जामुन कैसे बनाये? नरम, भुलक्कड़ और मुंह में घुल जाने वाला गुलाब जामुन एक पारंपरिक भारतीय मीठा नाश्ता है जिसे एक नाजुक स्वाद वाली चाशनी में डुबोया जाता है। बाजार में बहुत सारे तैयार किए गए इंस्टेंट मिक्स हैं, लेकिन इस रेसिपी में से कोई भी पारंपरिक मावा या खोया से घर के बने गुलाब जामुन के स्वाद से मेल नहीं खा सकता है।

हाँ, यह नुस्खा वांछित बनावट और स्वाद प्राप्त करने के लिए खोया का उपयोग करता है। यह नुस्खा एक अमीर, अधिक मनभावन केसर-स्वाद वाले सिरप के लिए गुलाब के स्वाद वाले सिरप से भी बचता है। आज ही शुरूआत से बनाएं खोया के साथ गुलाब जामुन (Gulab jamun) और अविस्मरणीय स्वादों के साथ अपनी स्वाद कलियों को नहलाएं।

कच्चा मालः
1/2 कप मैदा
1 कप (लगभग 200-250 ग्राम) कद्दूकस किया हुआ खोया
1/8 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
बटर तेल (या तेल) तलने के लिये
3-4 हरी इलायची या 1/4 छोटा चम्मच इलायची
पाउडर (इलायची पाउडर)
8-10 केसर (सीजर)
1½ कप चीनी
2½ कप पानी

Advertisement

निर्देशः इस स्वादिष्ट मिठाई को बनाने के लिए आपको तीन बुनियादी चीजों की आवश्यकता होगी। मावा, चाशनी और गोलश ही। निम्नलिखित चरणों का वर्णन है कि प्रत्येक को कैसे बनाया जाए।

खोया कैसे तैयार करें?

एक मोटे तवे या नॉनस्टिक कड़ाही में, 1 लीटर दूध (अधिमानतः पूरे भैंस के दूध) को धीमी आंच पर गाढ़ा होने तक उबालें और लगभग 1.5 घंटे तक तरल न रहें। चिपकने सेे बचने के लिए बीच-बीच में बार-बार हिलाएं। 1 लीटर दूध से 1 कप गांजा (पूरा दूध अनुशंसित बनता हैं।

Advertisement

नोटः यदि आप घर पर मावा नहीं बनाना चाहते हैं तो आप इसे किसी डेयरी स्टोर से भी खरीद सकते हैं।

केसर की चाशनी कैसे तैयार करें?

एक गहरे बर्तन में 1½ कप चीनी, 3-4 हरी इलायची (या 1/4 छोटी चम्मच पिसी हुई इलायची) और 8-10 केसर के गुच्छे डालें। 2½ कप पानी डालें और मिश्रण को तेज आँच पर उबाल लें। जब यह उबल जाए, तो आँच को मध्यम कर दें और चाशनी को थोड़ा चिपचिपा होने तक, लगभग 10 से 12 मिनट तक उबालें। बीच-बीच में इसे चलाते भी रहें। 10 से 12 मिनट के बाद गैस बंद करें और आपकी चाशनी तैयार है। अगले स्टेप में जाम तलने के बाद चाशनी को 4-5 मिनट तक गर्म करेें।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…… Top ripped jeans for men: पुरुषों के लिए टॉप रिप्ड जीन्स, आइए जानें हमारे साथ

जाम कैसे तैयार करें?

ऊपर दी गई विधि के अनुसार या तैयार भांग का उपयोग करके 1 कप भांग तैैयार करें। हाथ से बारीक काट लें या ग्रेटर से मैश कर लें। 1/8 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और 1/2 कप छना हुआ मीठा मिलाएं। चम्मच से धीरे से मिलाएं।

Advertisement

जैसा कि आप देख सकते हैं, आटा नमी के कारण भांग के साथ आसानी से मिल जाता है। इन सबको एक साथ तब तक गूंथ लें जब तक कि एक चिकना आटा तैयार न हो जाए। यदि वांछित हो तो कुछ चम्मच दूध डालें और नरम आटा गूंथ ले (एक बार में एक चम्मच दूध तब तक डालें जब तक कि आटा एक चिकनी स्थिरता का न हो जाए, एक बार में बहुत अधिक न डालें)।

आटे को 16-18 बराबर भागों में बाँट लें, अपने हाथों को मक्खन से चिकना कर लें और एक चिकनी सतह से गोले बना लें। सुनिश्चित करें कि गोले की सतह पर कोई दरार न हो क्योकि तलते समय जैम फट सकता है। यदि आप बिना दरारों के गोले नहीं बना सकते हैं तो आपको आटे को थोड़ा नरम करना होगा। ऐसा करने के लिए आटे में दूध डालकर दोबारा गूंथ लें और फिर से बॉल को बेल लें। गोले को ज्यादा बड़ा न बनाें, क्योंकि अगर आप इन्हें तलकर चाशनी में डालेंगे तो यह बड़े हो जाएंगे।

एक कड़ाही में मध्यम आंच पर मक्खन या तेल गरम करें। जब मक्खन मध्यम आंच पर उबलने लगे तो गरम मक्खन में एक चुटकी आटा डालें और जब रंग बदले बिना तुरंत ही रंग चढ़ जाए तो मक्खन पूरा हो गया है। अगर यह तुरंत ब्राउन हो जाता है तो मक्खन काफी गर्म है। अगर यह नहीं उठता है तो मक्खन ठंडा है।

Advertisement

तैयार आटे के गोले (एक बार में या पैन के आकार के आधार पर 4-6 टुकड़े डालें और मध्यम आँच पर भूनें। जैसा कि आप देख सकते हैं कि यह चमकीले सुनहरे रंग का हो जाता है और 1 मिनट के बाद आकार में बढ़ जाता है। यदि जैम तुरंत गहरा भूरा हो जाए, मक्खन काफी गर्म है, मक्खन में ठंडा मक्खन डालें और तापमान कम करें।

3-4 मिनट के बाद वे हल्के सुनहरे भूरे रंग के हो जाते हैं। सुनहरा भूरा होने तक लगभग 6-7 मिनट तक भूनें। समान रूप से पकाना नरम, बनावट वाले गुलाब जामुन (Gulab jamun) की कुंजी है। तलते समय मक्खन को गर्म रखने के लिए आंच की गति को बढ़ाएं या घटाएं। गोले किचन नैपकिन में स्थानांतरित करें और 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें। जैसा कि आप देख सकते हैं, गोले तलने के बाद आकार में बड़े हो गए हैं। सीधे गर्म सिरप में न डालें।

तली हुई गेंदों को गर्म चाशनी में डालें। गर्म चाशनी में डालेंगे तो वह सिकुड़ जाएगा। परोसने से पहले कम से कम 1-2 घंटे के लिए उसे चाशनी में भिगो दें। जैसा कि आप तस्वीर में देख सकते हैं गुलाब जामुन (Gulab jamun) आकार में लगभग दोगुना हो गया है। गुलाब जामुन परोसने के लिए तैयार हैं। गर्म या रेफ्रिजेरेटेड स्टोर करें।

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.