Gas cylinder

Gas cylinder safety tips: क्या आपका भी गैस सिलेंडर हो रहा लीक…! इस तरह लगाएं पता

Gas cylinder safety tips: रसोई गैस का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां भी बरतना आवश्यक होता है, ताकि किसी तरह को कोई नुकसान न हो

अहमदाबाद, 30 मईः Gas cylinder safety tips: पहले खाना बनाने के लिए लोग लकड़ी वाले चूल्हों का इस्तेमाल करते थे। किंतु अब शहर के साथ-साथ गांवों तक रसोई गैस और सिलेंडर पहुंच चुके हैं। दूर-दराज गांवों में भी अब लोग गैस चूल्हे पर खाना बना रहे हैं। ये काफी सुविधाजनक हैं। बटन घुमाना और माचिस से गैस जलाकर आप बिना किसी परेशानी के खाना बना सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Security forces kill two terrorists: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को हाथ लगी बड़ी सफलता, मार गिराए दो आतंकी

किंतु रसोई गैस का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां भी बरतना आवश्यक होता है, ताकि किसी तरह को कोई नुकसान न हो। लेकिन गैस सिलेंडर के साथ एक सबसे बड़ी दिक्कत जो देखी जाती है वो है गैस लीक होने की। वहीं कई लोग ये चेक नहीं कर पाते हैं कि कहीं उनका गैस सिलेंडर लीक तो नहीं। क्या आपके साथ भी ये समस्या होती है। अगर ऐसा है तो आइए हम आपको कुछ खास तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप मिनटों में लीक गैस का पता लगा सकते हैं।

इन तरीकों से लगा सकते हैं पताः-

पानी की मदद से

आपका गैस सिलेंडर लीक है या नहीं, इसकी जांच आप पानी की मदद से कर सकते हैं। दरअसल इसके लिए आपको सिलेंडर में रेगुलेटर लगाने वाली जगह पर थोड़ा पानी डालना होगा। ऐसे में अगर उसमें से बुलबुले उठते हैं तो ये संकेत होता है कि आपका गैस सिलेंडर लीक हैं। वहीं ऐसा न होने पर सिलेंडर बिल्कुल ठीक माना जाता हैं।

सूंघकर देखें

आपका रसोई सिलेंडर लीक हो रहा है या नहीं, इसकी जांच आप सूंघकर कर सकते हैं। अगर आपको थोड़ा भी ऐसा लगे तो आपको गैस रेगुलेटर के पास और पाइप ज्वाइंट वाली जगह पर सूंघना है। ऐसा करके भी आप गैस लीक होने का पता लगा सकते हैं।

चेक करते रहें

गैस सिलेंडर को आप जब घर लाते हैं तो आपको इसे इस्तेमाल के दौरान समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए। लगाने से पहले और इस्तेमाल के बीच में सिलेंडर को चेक करते रहें कि कहीं यह लीक तो नहीं हो रहा हैं।

जल्द बदलें सिलेंडर

अगर आपको पता लगता है कि आपका सिलेंडर लीक हो रहा है तो इसका इस्तेमाल ना करें। इस पर कैप लगाकर इसे बंद करके अलग रख दें और सबसे पहले अपनी गैस एजेंसी को इसकी जानकारी दें। इसके बाद वो आपका गैस सिलेंडर तुरंत बदलवा देंगे।

Hindi banner 02