Aadhar Card

Fake aadhar card: आधार कार्ड के लिए सरकार ने जारी की एडवाइजरी, यहां जानें…

Fake aadhar card: 12 अंकों के इस यूनिक पहचान नंबर को स्वीकार करने से पहले इसको वेरिफाई कर लेना चाहिए: इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय

नई दिल्ली, 25 नवंबरः Fake aadhar card: पूरे भारत में आधारकार्ड लोगों की पहचान का प्रमुख जरिया बन गया हैं। हालांकि कई बार हम अनजाने में नकली आधारकार्ड का उपयोग कर रहे होते हैं। ऐसे में नकली आधार कार्ड के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए सरकार ने नई एडवाइजरी जारी की हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने कहा कि आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज हैं।

इस वजह से फिजिकल और इलेक्ट्रॉनिक रूप में 12 अंकों के इस यूनिक पहचान नंबर को स्वीकार करने से पहले इसको वेरिफाई कर लेना चाहिए। आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने सभी विभागों के लिए सर्कुलर जारी करते हुए कहा कि किसी भी व्यक्ति के आधार को स्वीकार्य करने से पहले उसकी सत्यता की जांच कर लें।

वहीं UIDAI की ओर से कहा गया है कि व्यक्ति की सहमति के साथ उसके आधार कार्ड के किसी भी रूप जैसे- ई आधार, आधार पीवीसी कार्ड और एम आधार की जांच किया जा सकता है। इलेक्ट्राॅनिक और आईटी मंत्रालय ने कहा कि ऐसा करने से आधार के गलत इस्तेमाल पर रोक लगेगी. साथ आधार के दुरुप्रयोग और फ्राॅड के मामलों में कमी आएगी। 

आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल दंडनीय अपराध 

बता दें कि सरकार की ओर से जारी की गई एडवाइजरी के अनुसार, आधार को सत्यापन करने पर नकली कार्ड की जानकारी हो जाएगी। ऐसे में नकली आधार कार्ड का उपयोग करने वाले को अपराध के कैटेगरी में रखा जाएगा और आधार अधिनियम की धारा 35 के तहत दंड के उत्तरदायी माना जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. Rana kapoor bail: यस बैंक घोटाले में राणा कपूर को मिली जमानत, क्या है पूरा मामला…

Hindi banner 02