Rana kapoor

Rana kapoor bail: यस बैंक घोटाले में राणा कपूर को मिली जमानत, क्या है पूरा मामला…

Rana kapoor bail: दिल्ली हाईकोर्ट ने राणा कपूर को नियमित जमानत दे दी

नई दिल्ली, 25 नवंबरः Rana kapoor bail: बहुचर्चित यस बैंक घोटाले में राणा कपूर को बड़ी राहत मिली हैं। दरअसल दिल्ली हाईकोर्ट ने आज इस मामले में पूर्व एमडी व सीईओ राणा कपूर को नियमित जमानत दे दी हैं। मालूम हो कि राणा कपूर को 466.51 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने 2020 में गिरफ्तार किया था। फिलहाल यस बैंक से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच ईडी कर रहा हैं।

जानकारी के अनुसार बैंक के पूर्व एमडी व सीईओ राणा कपूर पर पद के दुरुपयोग करने और अपने परिवार को लाभ पहुंचाने का आरोप है। इस मामले में सीबीआई ने मार्च 2020 में धोखाधड़ी व आपराधिक षड्यंत्र का मामला दर्ज किया था। इसी आधार पर ईडी ने भी उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है। 

क्या है पूरा मामला…

बता दें कि सीबीआई ने कपूर व अवंता समूह के प्रवर्तक गौतम थापर के खिलाफ सितंबर में धोखाधड़ी के मामले में आरोप पत्र दायर किया था।हालांकि, पिछले साल 2 जून को दायर एफआईआर में कपूर का नाम संदिग्ध के तौर पर शामिल नहीं था। इसके बाद घोटाले की जांच में उनका नाम उभरा था। कपूर पर आरोप है कि भारी मात्रा में कर्ज मंजूर करने के एवज में ली गई रिश्वत की राशि उनके परिवार के नियंत्रण वाली कंपनियों में लगाई गई। 

आरोप है कि कपूर के अनुचित कार्यों की वजह से यस बैंक को 466 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा। हाईकोर्ट के जस्टिस सुधीर कुमार जैन ने राणा कपूर द्वारा दायर जमानत याचिका मंजूर कर ली। कपूर को निचली अदालत ने यह कह कर जमानत देने से इनकार कर दिया था कि उन पर लगाए गए आरोप गंभीर हैं। हालांकि, निचली कोर्ट ने 15 अन्य सह आरोपियों को जमानत दे दी थी। 

क्या आपने यह पढ़ा….. Amitabh bacchan news: दिल्ली हाईकोर्ट ने बिग बी को लेकर सुनाया महत्वपूर्ण आदेश, जानें क्या हुआ…

Hindi banner 02