Student class room

CBSC: रद्द 10वीं की परीक्षा के लिए सीबीएसई ने बनाये नियम, जानिए क्या है नए नियम

CBSC: स्कूलों को सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में दिये गये अंक स्कूल में छात्र के प्रदर्शन के अनुसार हो।


नई दिल्‍ली, 01 मई: CBSC: कोरोना संक्रमण के चलते देश में 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने रद्द 10वीं की परीक्षा के लिए अंकन नीति की घोषणा की है। सीबीएसई ने बताया कि हर विषय के लिए 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के जरिए दिये जायेंगे। जबकि 80 अंक सत्र के दौरान हुए टेस्ट में नंबरों के आधार पर ही दिये जायेंगे। स्कूलों को सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में दिये गये अंक स्कूल में छात्र के प्रदर्शन के अनुसार हो। इतना ही नहीं परिणाम को अंतिर रुप देने के लिए स्कूलों को आचार्य की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन करना होगा। जिसमें कुल 8 सदस्य रखने होंगे।

Whatsapp Join Banner Eng

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने निर्देश दिया ह कि मूल्याकंन में अनुचित और पक्षपात करने वाले स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। गौरतलब है कि सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी और 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी है। सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा कोरोना संक्रमण कम होने के बाद समीक्षा करने के बाद कराने का फैसला किया है।

यह भी पढ़े…..@18 vaccination: वाराणसी जनपद के 17 केन्द्रों पर शुरू हुआ 18 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों का टीकाकरण

ADVT Dental Titanium