Yoga

Yoga tips: शरीर की ऊर्जा को बढ़ाते हैं ये 4 योग, आज से ही दिनचर्या में करें शामिल

Yoga tips: योग आसनों का अभ्यास आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करता है

हेल्थ डेस्क, 26 मईः Yoga tips: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आप थकान और सुस्ती महसूस करते हैं तो योग जरूर करें। योग (Yoga tips) आसनों का अभ्यास आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करता है लेकिन यह शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है। कई प्रकार के योग आपको ऊर्जा का अच्छा संचार करने के साथ-साथ शरीर की फिटनेस को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप अपने शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए कौन से योग कर सकते हैं।

बालासन

सबसे पहले अपने घुटनों के बल एक योगा मैट पर बैठ जाएं। इस दौरान आपके दोनों टखने और टखने एक दूसरे को छूते हैं। अब गहरी सांस लें और हाथ ऊपर उठाकर आगे की ओर झुकें। इस तरह झुकें कि पेट जांघों के बीच हो, अब सांस छोड़ें। जितना हो सके इस पोजीशन में रहने की कोशिश करें। याद रखें कि दोनों हाथ घुटने की रेखा पर होने चाहिए। अब सामान्य स्थिति में लौट आएं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Rajat patidar: एलिमिनेटर मुकाबले में रजत पाटीदार ने बरपाया कहर, ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

धनुरासन

सबसे पहले पेट के बल चटाई पर लेट जाएं। अब अपने घुटनों को मोड़ें और उन्हें अपनी कमर के पास ले आएं। अब दोनों एड़ियों को अपने हाथों से पकड़ने की कोशिश करें। जब आप अपनी टखनों को पकड़ें, तो अपने सिर, छाती और जाँघों को भी ऊपर की ओर उठाएँ। इस पोजीशन में कोशिश करें कि आपके शरीर का वजन पेट के निचले हिस्से पर हो। अपनी क्षमता के अनुसार इस स्थिति में रहें और फिर वापस आ जाएं।

ताडासन

सबसे पहले योग मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। सुनिश्चित करें कि पैरों के बीच एक छोटा सा गैप हो। अब अपने दोनों हाथों को अपने शरीर के पास सीधा रखें। गहरी सांस लें और अपने दोनों हाथों को सिर के ऊपर उठाएं। इस दौरान अपने हाथों को अपने कानों के ऊपर रखें और उन्हें स्ट्रेच करें। अब एड़ियों को ऊपर उठाएं और पंजों के बल खड़े हो जाएं। जब आप इस पोजीशन में होंगे तो आपके शरीर के हर हिस्से में ऐंठन महसूस होगी। कुछ देर इसी स्थिति में रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं। आप इस आसन को 10-15 बार दोहराएं।

अग्निसंस्कार

सबसे पहले एक योगा मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों के बीच डेढ़ फीट की दूरी रखें। अब अपने दोनों हाथों को सीधा रखें। इस दौरान हथेली की दिशा ऊपर की ओर रहेगी। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका सिर सीधा हो। अब अपनी आंखें बंद कर लें और शरीर के सभी अंगों को छोड़ दें। ध्यान रहे कि आसन के दौरान आपको किसी अंग को हिलाने की जरूरत नहीं है।

अब अपनी श्वास पर ध्यान दें। गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए अपने शरीर को आराम दें। अपनी आंखें बंद रखें और लौ को भौंहों के बीच में देखने की कोशिश करें। इसी तरह एक पल के लिए अपनी आंखें बंद करें, गहरी सांस लें और उलटी गिनती करें। कुछ ही समय में आप खुद को पूरी तरह से रिलैक्स महसूस करेंगे, साथ ही आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी।

Hindi banner 02