Weight loss

Weight loss tips: बिना डाइट किए इन मसालों की मदद से घटा सकते हैं वजन, आप भी जानें…

Weight loss tips: अगर वजन कम करना है तो आप जीरा का पानी पी सकते हैं

हेल्थ डेस्क, 07 अक्टूबरः Weight loss tips: बच्चों से लेकर युवाओं तक में फास्टफूड की एक अलग लोकप्रियता हैं। जब भी वे बाहर जाते हैं तो कुछ न कुछ तो खाते ही हैं। खाते समय उन्हें काफी आनंद प्राप्त होता है लेकिन मालूम नहीं होता कि इसका परिणाम बढ़ा हुआ वजन होगा। जब वजन बढ़ जाता है तो उनकी परेशानियों में इजाफा होने लगता हैं।

वजन घटाने के लिए वे हर तरीका अपनाते हैं जो मुमकिन हैं, इसके लिए स्ट्रिक्ट डाइट से लेकर हेवी वर्कआउट को शामिल करने से परहेज नहीं करते। फिर भी कई बार लाख कोशिशों के बावजूद मनचाहा रिजल्ट हासिल नहीं हो पाता हैं। किंतु कुछ मसालों को खाने से पेट कम किया जा सकता है। मसाले का इस्तेमाल हम अक्सर टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन इनमें कई आयुर्वेदिक गुण भी पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। अब आप सोच रहे होंगे मसाले से किस तरह वजन कम हो सकता हैं। आइए जानें….

इन मसालों को खाने से कम होगा वजन

1. जीरा

जीरा को सब्जियों मे मिलाया जाए तो इसका स्वाद काफी ज्यादा बेहतर हो जाता है। इस मसाले को खाने से इंसुलिन सेंस्टिविटी में चेंजेज आने लगते है। इसमें मौजूद फाइटोस्टेरॉल्स की मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। अगर वजन घटाना है तो आप जीरा का पानी पी सकते हैं। दही या छाछ में जीरा पाउडर मिलाकर खाने से भी फायदा होता है।

2. हल्दी

हल्दी के बिना न तो रेसेपीज में टेस्ट आता है और न ही कलर, इसे खाने से शरीर की जलन कम हो जाती है। साथ ही साथ कई विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है। इस मसाले की सहायता से मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट किया जा सकता है, जो वजन कम करने में कारगर है। इसके लिए आप हल्दी वाला दूध पीएंगे तो काफी फायदा होगा।

3. काली मिर्च

काली मिर्च खाने से फैट सेल्स की फॉर्मेशन प्रॉसेस काफी हद तक रुक जाती है, जिसे पेट और कमर में चर्बी नहीं जमती। इसके लिए आप काली मिर्च की चाय पी सकते हैं, साथ ही सलाद या उबले हुए अंडे में इसका पाउडर छिड़कर खा सकते हैं।

4. दालचीनी

दालचीनी पेट और कमर की चर्बी कम करने में काफी मददगार है, ये शुगर को फैट में बदलने से रोकती है। जिससे बेली फैट नहीं जमना, आप इसके लिए दालचीनी और लो फैट मिल्क को मिलाकर पी सकते हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Ram leela Banaras: वाराणसी के नाटी इमली का भरत मिलाप सकुशल संपन्न

Hindi banner 02