Ram leela Banaras

Ram leela Banaras: वाराणसी के नाटी इमली का भरत मिलाप सकुशल संपन्न

  • लक्खीमेला में शुमार है रामलीला का विश्वप्रसिद्ध भरत मिलाप

Ram leela Banaras: पांच मिनिट के झांकी में चारों भाइयों राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुधन के गले मिलने की अलौकिक झांकी को देखने उमड़ी लाखों की भीड़

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 06 अक्टूबर: Ram leela Banaras: काशी के लक्खी मेलों में शुमार, नाटी इमली का भरत मिलाप सकुशल संपन्न हो गया। प्रति वर्ष विजय दशमी के ठीक दूसरे दिन होने वाले इस लीला में, चारों भाइयों का मिलन देखने हेतु लगभग 5 लाख लोग उमड़ पड़े।

14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौट रहे भगवान राम, माता सीता तथा भाई लक्ष्मण के साथ भरत और शत्रुधन के गले मिलने की अलौकिक झांकी को देख, लाखों आँखे सजल हो गयीं। इस नयनाभिराम झांकी को देख हर-हर महादेव के गगनभेदी उद्घोष से पूरा मैदान गूंज उठा। इस अवसर पर परंपरा के अनुसार वर्तमान काशी नरेश महाराज कुमार अनंत नारायण सिंह एक सुसज्जित हाथी पर सवार होकर पधारे।

मैदान में उपस्थित लाखों की भीड़ ने इस नयनाभिराम झांकी को आंखों में सजोने के लिए टकटकी लगा रखी थी। गोधूलि बेला में हुई इस झांकी के दौरान जैसे ही भगवान श्री राम ने भरत को अपने गले से लगाया तो, चारों दिशाओं से जय जय श्री राम और हर हर महादेव के उद्घोष से माहौल भक्तिमय हो गया।

वाराणसी के नाटी इमली मोहल्ला स्थित विशाल मैदान में होने वाले भरत मिलाप झांकी की ख्याति विदेशो तक है। लगभग 100 वर्षों से भी ज्यादा समय से हो रहे रामलीला के इस भरत मिलाप झांकी को निहारने, इसबार देश विदेश से लगभग 5 लाख श्रद्धालु जन पधारे। कोरोना के कारण गत दो वर्षों से वाधित होने के बाद हुई इस बार के लीला में, लोगों की उमड़ी लाखों की भीड़ से घंटों रास्ते जाम रहे।

Ram leela Banaras 1

विश्व प्रसिद्ध भरत मिलाप इस लीला में, चारो भाई बारी बारी से एक दूसरे से गले मिले। बारिश के बावजूद लाखों लोग अद्भुत पल के साक्षी बने। पूरा मैदान राजा रामचंद्र की जय, हर-हर महादेव के उद्घोष से गूंजता रहा। 14 वर्ष के वनवास के बाद भगवान राम और लक्ष्मण, भाई भरत और शत्रुध्न से गले मिलने नंगे पाव दौड़ पड़े।

अपार भीड़ को नियंत्रित करने हेतु वाराणसी पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश के द्वारा, चप्पे चप्पे पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किये गये थे। भरत मिलाप मैदान जाने वाली समस्त गलियों और सडको की बैरिकेटिंग कर के बंद कर दी गयीं थीं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Rahkeem cornwall: वेस्टइंडीज के इस बल्लेबाज ने मचाया ‘तहलका’; टी-20 में जड़ दिया दोहरा शतक, उड़ाए 22 छक्के

Hindi banner 02