Fruits 1

Today health tips: कैंसर के जोखिम से लेकर वजन तक को कम कर सकता है यह फल, डाइट में करें शामिल

Today health tips: अनानास ना सिर्फ अपने स्वाद के लिए, बल्कि स्वास्थ्य लाभ के लिए भी लोगों का पसंदीदा फल

हेल्थ डेस्क, 29 अप्रैलः Today health tips: शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए फलों के सेवन की सलाह दी जाती हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि कुछ फलों में ऐसे यौगिक और विटामिन्स हो सकते हैं जो शरीर को कई तरह के गंभीर रोगों से सुरक्षा दें। साथ ही साथ आपका बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करें। इतना ही नहीं कुछ फलों में तो ऐसे यौगिकों के बारे में भी पता चलता है जोकि आर्थराइटिस से लेकर कैंसर तक के जोखिम को कम कर सकते हैं। इन्हीं फलों में से एक है अनानास, जिसका सेवन आपके लिए कई प्रकार से लाभदायक हो सकता हैं।

Today health tips: अनानास ना सिर्फ अपने स्वाद के लिए, बल्कि स्वास्थ्य लाभ के लिए भी लोगों का पसंदीदा फल रहा हैं। कहा जाता है कि अनानास विटामिन बी और सी, फाइबर और मैंगनीज जैसे खनिजों का अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन को कई गंभीर रोगों के लक्षणों से राहत में काफी फायदेमंद पाया गया हैं। ऐसे में आइए अनानास खाने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में जानें…..

क्या आपने यह पढ़ा….. CR will run 4 special trains: ग्रीष्मकाल में यात्रियों की सुविधा के लिए मध्य रेल चलाएगी 4 स्पेशल ट्रेनें, जानें पूरा विवरण

इम्युनिटी के लिए बेहतर है अनानास

Today health tips: शोधों से पता चला है कि अनानास में विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती हैं। विटामिन-सी, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्वों में से एक हैं। ऐसे में इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए अनानास को आहार में शामिल करना बेहतर विकल्प हो सकता हैं।

वजन कम करने में सहायक

वजन को नियंत्रित बनाए रखने में भी अनानास काफी मददगार हो सकता हैं। जिन लोगों का वजन अधिक है और वह वजन कम करने केे प्रयास में लगे हुए हैं, वे अनानास का सेवन कर सकते हैं।

कैंसर से हो सकता है बचाव

शोध बताते हैं कि अनानास का सेवन आपके कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियों के जोखिम से बचाने में सहायक हो सकता हैं। अनानास में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो शरीर को फ्री-रेडिकल्स से होने वाली क्षति से बचाने में मदद करते हैं। कहा जाता है कि अनानास में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक हो सकता हैं।

गठिया और सूजन को कम करने में मददगार

Today health tips: अनानास में ब्रोमेलैन नामक यौगिक पाया जाता है, जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। ऐसे में अनानास का सेवन शरीर और जोड़ों के सूजन को कम करने में काफी मददगार हो सकता हैं। जिन लोगों को आर्थराइटिस की समस्या होती है उन्हें अनानास का जूस पीने से लाभ मिल सकता हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इन समस्याओं में इसे इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सकों की सलाह जरूर लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02