Skin problem

Rid of skin problems: गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करेंगे ये 4 टिप्स, जानें…

Rid of skin problems: त्वचा को साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए उचित आहार का पालन करें

अहमदाबाद, 11 जूनः Rid of skin problems: गर्मियों में तेज धूप और पसीने के कारण पिंपल्स, रैशेज, ब्लैकहेड्स की परेशानी होने लगती है। गर्मियों में चिलचिलाती धूप के कारण हमारे चेहरे की चमक समाप्त हो जाती है और चेहरे पर जलन होने लगती है। ऐसे में कई महिलाएं तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं। इसमें धन खर्च होता है, साथ ही इनका असर अस्थायी होता है। लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों से गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। आइए जानें इसके बारे में….

उचित आहार का पालन करें

त्वचा को साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए उचित आहार का पालन करें। गर्मी के मौसम में अपने आहार में फलों और सब्जियों के जूस को शामिल करें। यह आपकी त्वचा को पोषण देगा और आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाएगा। गर्मियों में आप अपने दिन की आरंभ नारियल पानी से कर सकते हैं। इससे डार्क स्पॉट्स को कम करने में सहायता मिलेगी। इसके अतिरिक्त आप अपनी डाइट में जैतून, नारियल, एवोकाडो जैसी अन्य चीजों को भी शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा… WR exam special train: पश्चिम रेलवे इन रूटों के बीच चलाएगी परीक्षा स्पेशल ट्रेनें, जानें पूरा विवरण…

सेब का सिरका

Rid of skin problems: गर्मियों में सेब के सिरके का इस्तेमाल त्वचा के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। यह त्वचा को सूरज की नुकसानदायक किरणों से बचाता है। इसके अतिरिक्त यह त्वचा के पीएच स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायता करता है। यह एक्ने और सनबर्न की परेशानी को भी दूर करता है। इसके लिए आप प्रतिदिन नहाने के बाद सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें

Rid of skin problems: कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है। मॉइस्चराइजर को न छोड़ें। यदि आपकी त्वचा बहुत रूखी है तो आप मॉइश्चराइजर की स्थान नारियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आपकी त्वचा रूखी है, तो ऐसा मॉइस्चराइजर चुनें जो सेरामाइड्स और पेप्टाइड्स से भरपूर हो।

एलोवेरा जेल

Advertisement

एलोवेरा कारागार त्वचा के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल जैसे कई गुण होते हैं। एलोवेरा कारागार के इस्तेमाल से त्वचा संबंधी सनबर्न, मुंहासे, रैशेज जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं इनके इस्तेमाल से दूर हो जाती हैं।

Hindi banner 02

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.