Poha

Poha Eating Benefits: क्या आपको भी पोहा खाना पसंद है? फायदे जानकर नहीं करेंगे अनदेखा

Poha Eating Benefits: पोहा खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है

हेल्थ डेस्क, 17 अगस्तः Poha Eating Benefits: भारत में नास्ते के तौर पर पोहा काफी पसंद किया जाता हैं। यह स्वादिष्ट के साथ-साथ पौष्टिक आहार हैं। पोहा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। अब तक आप शौक और स्वाद के हिसाब से पोहा खाया करते होंगे।

हालांकि, आज हम आपको इसके फायदे बता रहे है। पोहा खाने से आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं। ये आपके ब्रेकफास्ट के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो आपको भरा हुआ भी महसूस करता है। साथ ही साथ कई समस्याओं से बचाता है। ऐसे में आइए जानते हैं इसके फायदे…

एनर्जी देता है-अगर आप सुबह नाश्ते में पोहा खाते हैं तो आप दिन भर एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं। पोहा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो शरीर को एनर्जी देने में मददगार होता है। ब्रेकफास्ट में एक प्लेट पोहा खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील कर सकते हैं।

बीपी कंट्रोल करता है- बीपी के मरीजों के लिए पोहा खाना फायदेमंद हो सकता है। पोहा फाइबर से भरपूर होता है और यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। यह ब्लड शुगर के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकता है। इस वजह से शुगर के मरीज के लिए फयादेमंद है।

पाचन के लिए सही- पोहा काफी बेहतरीन प्रोबायोटिक आहार होता है। यह आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन और फाइबर आपके पाचन शक्ति को मजबूत करते हैं। वही ये एक बहुत ही हल्की मिल है जिसके खाने से आपको अपाच या सूजन की समस्या नहीं होती है। इसे शाम या सुबह हल्के नाशते की तरह खाया जा सकता है।

इम्यूनिटी– पोहा खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है। क्योंकि पोहा में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करके ही बनाया जाता है। इससे शरीर को प्रोटीन आयरन और अन्य जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है। पोहा खाने से आप आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं। इससे एनीमिया होने के जोखिम को कम किया जा सकता है।

वजन घटाने में मददगार- अगर आप वजन घटा रहे हैं तो इस मामले में भी पोहा आपके वजन घटाने के मिशन को पूरा करने में मदद कर सकता है। जरूरी है कि आप पोहा को सही मात्रा में खाएं। पोहा की एक क्वार्टर प्लेट काफी होती है। इतना पोहा लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता और आपको एक्टिव रखता है ऐसे आप ओवर ईटिंग से बचते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Investment in Developmental Projects Of Railways: रेलवे की विकासात्मक परियोजनाओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रिकॉर्ड निवेश

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें